1 of 1 parts

गर्मियों में नहीं खाएं ये चीजें....

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 May, 2018

गर्मियों में नहीं खाएं ये चीजें....
गर्मियों में हम लोग ऐसी चीजों का सेवन कर बैठते है, जिनमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। परन्तु इनका सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और हार्मोन्स बदलने लगते हैं। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन उन लोगों के लिए सही है, जो अपना वजन तेजी से कम करना चाहते है लेकिन इसकी मात्रा सही होनी चाहिए।


अदरक - अदरक शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्म रखता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। हालांकि, अदरक सेहत के लिए अच्छा है लेकिन अगर गर्मियों में अदरक की हद से ज्यादा मात्रा ली जाए तो नुकसान पहुंचा सकता है।    


प्याज -सभी सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज इस्तेमाल किया जाता है। प्याज भी शरीर का तापमान गर्म रखता है, जिससे हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं। बेहतर है कि गर्मी में खाने में प्याज की मात्रा कम ही रखें, तभी सेहत अच्छी बनी रहेगी।  


लहसुन - प्याज की तरह लहसुन खाने से भी शरीर के हार्मोनल इम्बैलेंस होते हैं। माना कि लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाता है लेकिन गर्मी में इसका सेवन जितना कम करेगे, उतना ही अच्छा है।    


ऑयली चीजें- गर्मियों के मौसम में ऑयली चीजों से परहेज ही रखना बेहतर है। ऑयली चीजें जैसे कि समोसा, ब्रेडपकौड़ा, चिप्स आदि खाने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती हैं।इसलिए अपनी डाइट में लाइट बिस्किट शामिल करे।

#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


these foods, you must, totally avoid during the, summer season

Mixed Bag