1 of 1 parts

खुशहाल शादीशुदा जिदंगी जीने का ये है सबसे बढिया फार्मूला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Sep, 2019

खुशहाल शादीशुदा जिदंगी जीने का ये है सबसे बढिया फार्मूला
अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी पहले जैसा रोमांस नहीं है। शादी के कई सालों बाद आप अपनी शादीशुदा लाइफ से खुश नही है तो परेशान ना हो। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा फॉर्मूला खोज निकाला है जो आपकी नीरस जिंदगी में खुशियों के ढेर सारे रंग भर देगा।

अमेरिका के टेनेसी विश्वविद्यालय ने 30-40 साल की उम्र वाले जोड़ों के बीच ईष्र्या, धर्म और परिवार झगड़े जैसे मुख्य मुद्दों पर शोध किया और इससे जो फॉर्मूला बनाया उसे जीवन में लागू करना बहुत ही आसान है। वैज्ञानिकों का कहना है जो कपल छोटी-छोटी बातों पर लडऩे की जगह शांति से बैठकर बातचीत से हल निकालते है वे खुशहाल जीवन बिताते हैं। संबंध उलझ रहे हैं तो बात करें, बहस करें लेकिन झगड़ा न करें तभी समाधान संभव है।

वैज्ञानिकों का यह शोध फैमिली प्रोसेस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक दो उम्र वर्ग के जोड़ों पर रिसर्च किया गया। पहले ग्रुप में 57 ऐसे जोड़े थे, जिनकी उम्र 30 से 40 साल के बीच की की थी। इन जोड़ों की सबसे खास बात थी उनकी शादी 9 साल पुरानी थी। इस ग्रुप के जोड़ों के बीच ईष्र्या, धर्म और परिवार झगड़े के मुख्य मुद्दे थे।

दूसरा ग्रुप 42 साल पुरानी हो चुकी शादी वाले 64 ऐसे कपल का था, जिनकी उम्र 70 साल के आस-पास थी। 70 साल से अधिक उम्र वाले जोड़ों में अंतरंगता, फुर्सत के पल, घरेलू समस्याएं, हेल्थ, कम्युनिकेशन और पैसे से जुड़े मुद्दों पर बहस होती थी।

शोधकर्ताओं ने पाया जो जोड़े मुद्दों पर बहस के दौरान झगड़ा करने से बचते हैं वे समाधान जल्दी ढूंढ लेते हैं। जैसे वे घरेलू कामकाज का बंटवारा करते हैं और एक-दूसरे के साथ रहने के लिए समय कैसे निकालता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, जोड़ों का यह व्यवहार ही उनकी खुशहाल जिंदगी की वजह है।

बड़ा सोचें...
यदि आप शादीशुदा जीवन में हैं तो चाहे आप कितना ही अच्छी तरह से एक दूसरे को समझते हों छोटे-बड़े झगड़े तो होते ही हैं। लेकिन जब आप छोटी-छोटी बेकार की बातों पर लड़ रहे हैं तो यह भी ध्यान रखिए की यह छोटी-छोटी बातों की लड़ाई बड़ी भी बन सकती है। रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करें।

जो लंबे वक्त से शादीशुदा थे उनके जीवन में बेहद कम ऐसे मुद्दे थे जिनकी वजह उनके बीच झगड़ा हुआ हो।

परेशानी पर ज्यादा जोर देने से मुद्दे को सुलझाना मुश्किल हो जाता है और कपल्स के बीच विश्वास भी घटता है।

जो कपल्स जल्द और आसानी से हल होने वाले मुद्दों चर्चा से दूर रखते हैं वे भी लंबा और खुशहाल जीवन बिताते हैं।

#हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें


best formula for a happy married life,best happy married life,happy married life,lifestyle,relationship,couple

Mixed Bag

error:cannot create object