1 of 1 parts

कॉफ़ी है लाभकारी, पीने से होते है कई फायदे...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Apr, 2019

कॉफ़ी है लाभकारी, पीने से होते है कई फायदे...
टोक्यो। अगर आप कॉफी पीते है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। ज्यादातर लोग सिर दर्द दूर करने, सुस्ती भगाने और मूड अच्छा करने के लिए कॉफी पीते हैं। इसके अलावा कई ऐसे भी होते हैं जिन्हें कॉफी पीने की लत होती है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कॉफी पीने से कई फायदे होते हैं।
सुबह का बेहतरीन पेय होने के साथ ही दिल दुरुस्त रहता है। इसके आलावा कॉफी प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, जिससे दवा-प्रतिरोधी कैंसर के इलाज का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

शोध में कहा गया है कि एक या दो कप कॉफी पीने वालों में कॉफी नहीं पीने वालों की तुलना में दिल से जुड़ी परेशानियों के चलते मरने की आशंका 20 फीसदी तक कम होती है।
दूसरे शब्दों में कहें तो कॉफी हार्ट-अटैक के बाद दिल को मजबूत रखने का काम करती है और इसे रेग्युलर लेने से दोबारा हार्ट अटैक आने की आशंका भी काफी कम हो जाती है। लेकिन शोधकर्ताओं ने ये चेतावनी भी दी है कि कॉफी को नियंत्रित मात्रा में ही लेना फायदेमंद है।

वहीं दूसरे शोध में जापान के कनाजावा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने कहविओल एसिटेट व कैफेस्टोल तत्वों की पहचान की है, जो प्रोस्टेट कैंसर की वृद्धि को रोक सकते हैं। ये दोनों तत्व हाइड्रोकॉर्बन यौगिक हैं, जो प्राकृतिक रूप से अरेबिका कॉफी में पाए जाते हैं। इसके पायलट अध्ययन से पता चलता है कि कहविओल एसिटेट व कैफेस्टोल कोशिकाओं की वृद्धि को रोक सकते हैं, जो आम कैंसर रोधी दवाओं जैसे कबाजिटेक्सेल का प्रतिरोधी है।

शोध के प्रमुख लेखक हिरोकी इवामोटो ने कहा, "हमने पाया कि कहविओल एसिटेट व कैफेस्टोल ने चूहों में कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि रोक दी, लेकिन इसका संयोजन एक साथ ज्यादा प्रभावी होगा।"

इस शोध के लिए दल ने कॉफी में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले छह तत्वों का परीक्षण किया। इस शोध को यूरोपियन एसोसिएशन ऑफ यूरोलॉजी कांग्रेस में बार्सिलोना में प्रस्तुत किया गया। शोध के तहत मानव की प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं पर प्रयोगशाला में अध्ययन किया गया।

#पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं


benefits of coffee,coffee is good for heart,life style,health news

Mixed Bag

error:cannot create object