1 of 1 parts

ठंड में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो इन उपायों से होगा समाधान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Jan, 2023

ठंड में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो इन उपायों से होगा समाधान
सर्दी आते ही मौसम में बदलाव के साथ बालों में भी बदलाव आने लगते है। सर्दियों में अगर बालों का सही ध्यान न रखा जाए तो डैंड्रफ, बालों का झड़ना जैसी समस्याएं आने लगती है। डैंड्रफ के कारण सिर में खुजली की समस्या भी होने लगती है होती है। ठंड में सर्द हवाओं के कारण रूसी और भी बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिससे डैंड्रफ की समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। तो आइए जानते है उन उपायों के बारे में... 
वाटर इन्टेक - शरीर की बहुत समस्याओं का एकमात्र कारण होता है, कम पानी पीना। ज्यादातर लोग सर्दियों में पानी नहीं पीते हैं, जिसके कारण सिर की त्वचा ड्राई हो जाती है और बालों में डैंड्रफ का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए कम से कम 4 लीटर पानी रोज पिएं।
ट्री टी ऑयल - ट्री टी ऑयल में एंटीबायोटिक गुण होते है और साथ ही यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज भी करता है।  संक्रमण और ड्राईनेस की समस्या को कम करके यह डैंड्रफ को रोकने में इफेक्टिव होते है। ध्यान रखें कि आप ट्री टी ऑयल की कुछ बूंदें ही काफी होती है इसलिए इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में न करें। 
पोषक तत्व का करें सेवन - बालों और स्कैल्प के लिए विटामिन बी, जिंक और ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व बहुत ही आवश्यक होते है। इसलिए जरुरी है कि आप अपने भोजन में फल, सलाद, हरी सब्जियों को जरुर शामिल करें। जिससे बालों को जरुरी पोषक तत्व सही मात्रा में मिलते रहे। 
कम करें शुगर का सेवन - चीनी के ज्यादा इस्तेमाल से ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिससे तैलीय गुच्छे पैदा होते हैं, जो ठंड में रूसी को बढ़ाते हैं। इसलिए अपनी डाइट में शुगर को कम करके उसे शहद गुड़ या अन्य हेल्दी चीजों से बदल सकते हैं।
सही तौलिये का इस्तेमाल करें - बालों को धोने के बाद सुखाने के लिए सूती कपड़े के नरम तौलिए का ही इस्तेमाल करें। 100 प्रतिशत सूती तौलिए बालों को पोंछने के लिए सबसे अच्छे होते हैं। रेगुलर टॉवल का रफ टेक्सचर आपके बालों के लिए खराब होता है। 

#परिणीती का मस्त Style देखकर आप भी कहेंगे हाय!


Dandruff in Winter,Dandruff in Winter treatment,dandruff ke gharelu upaay,dandruff and hair loss,dandruff ayurvedic remedies,Dandruff care,dandruff ayurvedic remedies in hindi,dandruff effective remedies,dandruff during winter,dandruff free hair,dandruff fungus,dandruff hair mask,

Mixed Bag

Ifairer