1 of 1 parts

मजेदार Egg less केक...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Apr, 2016

मजेदार Egg less केक...
बर्थ डे या कोई खास सेलिबे्शन केक के बिना सब आधूरा है। चाहे बच्चे हो या बडे केक सभी को पसंद आता है। यह स्वादिष्ट के साथ-साथ खाने में हल्का भी होता है। लेकिन केक खाने का असली मजा तभी आता है जब वह घर का बनाया हुआ हो। इसीलिए आज हम आपके लिए लाये हैं, घर पर कुकर में एगलेस केक बनाने की आसान विधि।
सामग्री-:
मैदा 250 ग्राम
कन्डैस्ड मिल्क 200 ग्राम
चीनी 100 ग्राम पिसी हुई
मक्खन 100 ग्राम
 दूध 200 ग्राम
कोको पाउडर 50 ग्राम
अखरोट 2 छोटे चम्मच
बादाम 2 छोटे चम्मच
काजू 2 छोटे चम्मच
बेकिंग पाउडर- एक छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा आधा छोटा चम्मच
नमक एक चौथाई छोटा चम्मच।
बनाने की विधि-:
सबसे पहले केक बनाने वाले बर्तन के अंदर से मक्खन लगा लें। इसके बाद एक छोटा चम्मच लेकर बर्तन के अंदर डालें और उसे इस तरह से घुमाएं कि वह अंदर की पूरी सतह पर लग जाए। उसके बाद बचे हुए मैदा को बाहर निकाल दें। अब केक बनाने के लिये गये मैदा बेकिंग पाउश्रर,, बेकिंग सोडा, कोको पाउडर और नमक मिला मिश्रण को छान लें। उसके बाद एक बडे बर्तन में घी और चीनी को मिलाकर अच्छी तरह से फेट लें।घी के साथ कन्डैन्स्ड मिल्क डालें और फिरसे फेंट लें। इसे फेंटने के बाद इसमें छना हुआ मैदा डालते जाएं और फेंटते जाएं। जब मिश्रण में सारा मैदा पड जाए, उसके बाद भी इसे एक बार अच्छी तरह से फेट लें। ध्यान रहे इस मिश्रण में गुठलियां नहीं पडनी चाहिए, नहीं तो केक खराब हो जाएगा।फेटे हुए मिश्रण में दूध मिलाये, और इसे पुन: फेटें। इसे अच्छी तरह से फेटने के बाद इसमें अखरोट, बादाम, काजू मिला लें और रख दें। ध्यान दें यह घोल पकौडे बनाने वाले घोल की तरह होना चाहिए, न ज्यादा पतला और न ज्यादा गाढा, तभी केक अच्छा बनेगा। अब कुकर में एक टोरी नमक लेकर बिछा दें। यह लेयर थोडी मोटी होनी चाहिए, जिससे केक का बर्तन जोकि कुकर के अंदर रखा जाएगा, कुकर की सतहसे न छुए, अन्यथा केक जल जाएगा। अब कुकर को गैस पर रखें और तेज आंच पर दें। अब घी और मैदा की पर्त लगे बर्तन में केक का मिश्रण डालकर उसे कुकर में रख दें और कुकर की सीटी हटाकर ढक्कन को बंद कर दें।
उसके बाद आंच धीमी कर दें और केक की सामग्री को पकने दें। लगभग 30 मिनट बाद कुकर खोल कर देखें कि केक ठीक तरह से पका है कि नहीं। इसके लिए एक चाकू लें ओर केक के मिश्रण के ऊपर रखें। यदि केक का मिश्रण चाकू पर चिपक रहा है, तो इसके मतलब है कि केक अभी ठीक प्रकार से नहीं पका है। ऐसी स्थिति में कुकर को बंद कर दें और लगभग 10 मिनट तक और पकाएं।
केक तैयार होने के बाद गैस बंद कर दें और केक वाले बर्तन को कुकर से निकाल कर उसे ठंडा होने दें और तैयार है घर में ही स्वादिष्ट केक।
Tasty egg less cake, birthday celebration with cake, how to make egg less cake recipe, egg less cake recipe hindi , cake recipe, cake sweet recipe in hindi, recipe ion hindi

Mixed Bag

error:cannot create object