1 of 1 parts

दिल के दौरे से करते हैं आगाह ये 10 लक्षण

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Mar, 2019

दिल के दौरे से करते हैं आगाह ये 10 लक्षण
एक अज्ञात खतरा आपके आस-पास मंडरा रहा है और इससे पहले कि आप इसे जानें, यह आपको अपने चपेटे में ले लेगा और आपको अपने जीवन खातिर लडऩे के लिए छोड़ देगा! शत्रु आपके भीतर ही छुपा है। जिस हल्के दर्द को आप अनदेखा कर रहे हैं, जिस सांस की तकलीफ को आप सामान्य रूप से लेते हैं, जिस स्थायी खांसी के बारे में आप चिंतित नहीं हैं, वे सभी लक्षण हृदय में परेशानी के संकेत हो सकते हैं।

समय आ गया है कि आप अपनी आंखें खोलें और इन चेतावनी संकेतों पर गौर करें। आधुनिक जीवनशैली के बदलते पर्यावरण, खानपान और दैनिक आदतों के साथ, दिल की समस्याएं व्यापक हो गई हैं।

मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह आदि सभी बढ़ रहे हैं और परिणामस्वरूप हर साल हृदय रोगियों की संख्या बढ़ रही है। कुछ चेतावनी भरे संकेत जो पुष्टि करते हैं कि आपको दिल का दौरा पडऩे का खतरा हो सकता है। आइए जानते है।

सीने में दर्द/बेचैनी : आप छाती में दर्द, जकडऩ या दबाव महसूस कर सकते हैं। कई बार ऐसा महसूस होता है कि कोई विशालकाय हाथी आपके ऊपर बैठा है। अनुभव एक मिनट से अधिक समय तक रहता है, और आमतौर पर तब होता है जब आप किसी शारीरिक गतिविधि में आराम कर रहे होते हैं या व्यस्त रहते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आपको सीने में दर्द के बिना भी दिल का दौरा पड़ सकता है। ये विशेष रूप से महिलाओं में आम है।

खरार्टे और अनिद्रा : जब सोते समय सांस लेने में व्यवधान होता है तो अनिद्रा और स्लीप एपनिया जैसी समस्याएं होती हैं। स्लीप एपनिया तब होता है, जब सोता हुआ व्यक्ति हवा के लिए हांफते हुए नींद के बीच उठता हैए यह उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, अतालता और दिल की विफलता से जुड़ा हुआ है। ये एक संकेत हैं कि आपके दिल की स्थिति में कुछ गड़बड़ है।

मचली, अपच या सीने में जलन : इन लक्षणों को अक्सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन यह आपको दिल के दौरे की संभावना के बारे में संकेत भी देते हैं। कोई संदेह नहीं है, अपच अन्य कारकों के कारण भी हो सकता है, लेकिन आपको जागरूक होने की जरूरत है, क्योंकि यह हृदय की परेशानी से संबंधित भी पाया जाता है।

बाहों में फैलने वाला दर्द : दिल के दौरे का एक और बहुत ही सामान्य और सबसे ज्यादा पाया जाने वाला लक्षण है आपके शरीर के बाएं हिस्से में दर्द। यह आमतौर पर आपकी छाती से शुरू होगा और धीरे-धीरे बाहर की ओर निकलेगा।

चक्कर आना :
अगर आपको अचानक अस्थिरता महसूस होती है और आपकी छाती में तकलीफ होती है, या आपको सांस की कमी महसूस हो रही है, तो इसका कारण है रक्तचाप में गिरावट। इसका मतलब यह भी है कि आपका दिल शरीर की मांग के अनुसार पर्याप्त रक्त पंप करने में सक्षम नहीं है।

मसूड़ों में दर्द, मुंह या जबड़े में दर्द : अगर आपको छाती में दर्द या दबाव महसूस होता है, और यह धीरे-धीरे आपके जबड़े या गले में फैलता है तो यह दिल का दौरा पडऩे का संकेत हो सकता है। सीने में दर्द के साथ जबड़े या गले में दर्द दिल के दौरे का संकेत है और यह आमतौर पर महिलाओं में देखा जाता है।

पसीना आना : ठंडा पसीना दिल की बीमारी का सामान्य लक्षण नहीं है, लेकिन यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है।

पैरों और टखनों में सूजन : जब आपका दिल प्रभावी ढंग से रक्त पंप नहीं करता है तो नसों में रक्त वापस आ जाता है और सूजन का कारण बनता है। दिल की विफलता के कारण आपकी किडनी अच्छी तरह से कार्य नहीं कर पाती है और शरीर से अतिरिक्त पानी और सोडियम को निकालने में असमर्थ होती है, जिसके कारण शरीर के कुछ अंगों में सूजन आ जाती है।

लंबे समय तक रहने वाली खांसी : अगर आपको लंबे समय से खांसी है और यह गुलाबी या लाल रंग का बलगम पैदा करती है तो यह दिल की समस्याओं का संकेत हो सकता है। यह तब होता है, जब आपका दिल आपके शरीर के साथ मेल खाने में असमर्थ होता है और इसके कारण रक्त फेफड़ों में वापस जाने लगता है।

अनियमित दिल की धडक़न : उच्च रक्तचाप या हृदय की नली में रुकावट के कारण आपका हृदय सामान्य लय में रक्त पंप नहीं कर सकता है और इससे अनियमित धडक़न हो सकती है। इसीलिए अनियमित दिल की धडक़न को हृदय की समस्याओं के संकेत के रूप में देखा जाता है।

#पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं


heart attack symptoms,men and women heart attack,warning signs of a heart attack,these heart attack warning signs,symptoms of men and women heart attack signs,health tips

Mixed Bag

Ifairer