1 of 1 parts

सावन ले साबूदाना पकोड़े का मजा, जानें बनाने की विधि

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 July, 2019

सावन ले साबूदाना पकोड़े का मजा, जानें बनाने की विधि
सावन का महीना चल रहा है। ऐसे में ज्यादातर लाेग पूरे महीने भगवान शिव की पूजा और व्रत कर रहे है। अगर आप भी भगवान शिव की पूजा और व्रत कर रहे तो फल या फिर साबूदाना से बनी हुई चीजें खाने में इस्तेमाल करेंगे। आज हम आपको सावन में साबूदाना पकोड़ा के बारे में बताने जा रहे है जो व्रत में आपको काफी अच्छा लगेगा। आइए जानते है कि साबूदाना पकोड़ा कैसे बनाएं।

साबूदाना पकोड़ा आमतौर पर नवरात्रि व्रत, एकादशी, महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, गौरी व्रत या श्रवण मास के उपवास जैसे व्रत या उपवास के दौरान बनाया जाता है। साबूदाना पकोड़ा बनाने के लिए कौन-कौनसी सामग्री काम में ली जाती है और इसे कैसे बनाया जाता है, आइए जानते है

सामग्री
1/2 कप साबुदाना, 1 बड़ा आलू, 3/4 टीस्पून जीरा / जीरा, 1/2 से 1 टीस्पून चीनी, 1 हरी मिर्च, कटी हुई, 2 टेबलस्पून कुट्टू का अटा / बकरी का आटा, 1/4 कप मूंगफली, सेंधा नमक। या आवश्यकता के रूप में सेंधा नमक

साबूदाना पकोड़ा बनाने की विधि...
साबूदाना को पर्याप्त पानी में रात भर या 4-5 घंटे के लिए भिगो दें। मिक्सिंग बाउल में निकालकर अलग रख लें। आलू उबालें, छीलें और लगभग काट लें। एक पैन में मूंगफली को भूरा और कुरकुरा होने तक भूनें। भुनी हुई मूंगफली के छोटे-छोटे टुकडे कर ले।

इसके बाद कटे हुए आलू और मूंगफली सहित सभी सामग्री को साबुदाना में अच्छी तरह मिलाएं। स्वाद की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो अधिक नमक या चीनी मिलाएं। कढ़ाही या पैन में तेल गरम करें। अपने हाथों से छोटे गोले बनाएं या एक चम्मच का उपयोग करके मिश्रण को मध्यम गर्म तेल में डाल दे। पकोड़े को भूरा होने दें।

साबूदाना पकोड़े को हल्का सुनहरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें। साबूदाना पकोड़े को व्रत में ऐसे ही खा सकते है। अगर आपने व्रत नहीं किया है तो टोमैटो सॉस या हरी चटनी या नारियल की चटनी के साथ साबूदाना पकोड़े का मजा ले।

#सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips


Sabudana pakoda recipe, Sabudana pakoda

Mixed Bag

error:cannot create object