1 of 1 parts

करवा चौथ: स्पेशल साबूदाना खिचडी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Oct, 2015

करवा चौथ: स्पेशल साबूदाना खिचडी
साबूदाने की खिचडी खासतौर पर उपवास में बनाकर खाई जाती है। अगर आप कवरचौथ के व्रत के लिए बना रही हैं, तो इसमें सामान्य नमक की जगह सैंधा नमक का प्रयोग करें। यदि आप बडे साबूदाना प्रयोग कर रहे हैं तो इसे 1 घंटा भिगोने के बजाय लगभग 7 घंटे भिगोये रखें।
सामग्री-
1 कप साबूदाना भिगोया हुआ
1 टेबलस्पून जीरा
1/4 कप भुनी हुई मूंगफली
2 उबले और कटे हुआ आलू
2-3 टेबलस्पून कद्दूकस किया हुआ नारियल
2-3 टेबलस्पून तेल
8-10 करीपत्ता
3-4 कटी हुई हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार।
बनाने की विधि- साबूदाने को धो कर, 1 घंटे के लिए पानी में भीगने दें। भीगने के बाद अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये। यदि आप बडे साबूदाने की खिचडी बना रही हैं तो इसे 1 घंटे भिगोने के बजाय कम से कम 7 घंटे भिगोये रखें। आलू को छील कर व धो कर उसे छोटे आकार में काट लें। पनीर को भी छोटे-छोटे में आकार में काट लीजिये। अब कढाई में घी डालकर गरम करें, फिर आलू के क्यूब्स गरम घी में डालकर हल्के ब्राउन होने तक तल कर निकाल कर प्लेट में रखें। आलू के क्यूब्स तलने के बाद पनीर के टुकडों को घी में तले लाइट ब्राउन होने तक उसी प्लेट में निकाल लें। मूंगफली के दाने को मोटा चूरा कर लीजिये इसे दरेरा करें एकदम बारीक चूरा न करें। कढाई में बचे हुए घी में जीरा और हींग डाल दीजिये। जीरा भुनने के बाद, हरी मिर्च और अदरक डाल दीजिये और चमचे सेमसाले को चलाइये, इस मसाले में मुंगफली का चूरा डलाकर एक मिनट तक भूनिये। अब साबूदाना, नमक औरकाली मिर्च डाल कर अच्छी तरह 2 मिनट चममच से चला कर भूनिये। 2 टेबल स्पून पानी डालकर धीमी आंच पर 7-8 मिनट तक अच्छे से पकाइये। ढक्कन खोलिये और देखिये कि साबूदाने नरम हो गये हैं यदि नहीं हुये है और आपको महसूस हो कि अभी साबूदाने पकने के लिए और पानी चहिए, तब 1 या 2 टेबल स्पून पानी डाल कर 5 मिनट धीमी गैस पर और पकने दीजिये। आलू और पनीर के छोटे टुकडों भी मिलाये और चलाकर कढाई को गैसे से उतार लीजिये साबूदाना की खिचडी में हरा धनिये की पत्ती से सर्व करें।
How to make at home Sabudana Khichdi Special karvachauth, special Sabudana Khichdi recipe, Sabudana Khichdi recipe, fest special Khichdi Special

Mixed Bag

error:cannot create object