1 of 1 parts

शाम के वक्त चाय सिर्फ इन्हीं लोगों को पीनी चाहिए, जानिये क्यों

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Feb, 2023

शाम के वक्त चाय सिर्फ इन्हीं लोगों को पीनी चाहिए, जानिये क्यों
भारतीयों को चाय बहुत पसंद है, खासकर दूध वाली चाय। वे दिन में कई बार इसका सेवन करना भी पसंद करते हैं - लेकिन सुबह और शाम को जरूर। लेकिन, पता चला है कि शाम को चाय का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य परिणाम होते हैं। लगभग 64 प्रतिशत भारतीय आबादी हर दिन चाय पीना पसंद करती है, जिनमें से 30 प्रतिशत से अधिक लोग इसे शाम को पीते हैं।

क्या आप उन लोगों में से एक हैं जो रोजाना शाम की चाय पीना पसंद करते हैं, या अधिकतर? क्या आपको लगता है कि यह एक स्वस्थ आदत है? आपके लिए सबसे अच्छी बात क्या है - शाम के समय चाय पीना या न पीना?

चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, अच्छी नींद, इष्टतम लिवर डिटॉक्स, कम कोर्टिसोल (सूजन), और स्वस्थ पाचन के लिए सोने से 10 घंटे पहले (सोने से पहले) कैफीन से परहेज करना सबसे अच्छा है। जबकि चाय अपने आप में खराब नहीं है, जब पेय पीने की बात आती है, तो बहुत भ्रम और विचारों में गड़बड़ी होती है, जैसे कि इसे दूध के साथ या बिना पीना। यह, चीनी के साथ या बिना, इसे पीने के लिए सबसे अच्छा समय के साथ, इसे पीना या कम पीना।

सामान्य काली चाय, जिसका अधिकांश लोग आनंद लेते हैं, एंटीऑक्सिडेंट (यौगिक जो सेलुलर क्षति को रोकते हैं और शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं) से भरपूर होते हैं, क्योंकि इसमें कैटेचिन, थायफ्लेविन और थायरुबिगिन जैसे पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति होती है - जिनमें से सभी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देना। हालांकि, भारतीय अपनी चाय में दूध और चीनी मिलाकर पीते हैं, जो इसके पोषण संबंधी प्रोफाइल को बदल देता है।

चिकित्सकों के अनुसार, शाम के वक्त चाय सिर्फ इन्हीं लोगों को पीनी चाहिए—
1. नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोग
2. जिन्हें एसिडिटी या गैस्ट्रिक की समस्या नहीं है
3. जिनका पाचन स्वस्थ हो
4. जो चाय के आदी नहीं हैं (शाम की चाय उपलब्ध नहीं है तो ठीक है)
5. नींद की समस्या किसे नहीं होती है
6. जो रोजाना समय पर भोजन करते हैं
7. जो आधा या 1 कप से कम चाय पीते हैं

शाम की चाय से किसे बचना चाहिए?
1. जिन लोगों की नींद खराब होती है या वे अनिद्रा के शिकार होते हैं
2. जो चिंता से ग्रस्त हैं और तनावपूर्ण जीवन जीते हैं
3. जिन्हें अत्यधिक वात की समस्या है (शुष्क त्वचा और बाल)
4. जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं
5. अनियमित भूख वाले लोग
6. जो हार्मोनल मुद्दों से पीडि़त हैं
7. जिनको कब्ज/एसिडिटी या गैस की समस्या है।
8. मेटाबोलिक और ऑटो-इम्यून बीमारियों वाले।
9. जिनका वजन कम है।
10. जो स्वस्थ त्वचा, बाल और आंत की इच्छा रखते हैं।

चाय में दूध मिलाने से क्या होता है ?
दूध मिलाने से चाय की पोषकता कैसे बदल जाती है, इसके बारे में चिकित्सकों का कहना है कि दूध जब चाय में डाला जाता है, तो इसकी कड़वाहट या कसैलापन कम हो जाता है- जो टैनिन की उपस्थिति के कारण होता है- जो इसे स्वादिष्ट बनाता है और स्वाद कलियों के लिए सुखदायक होता है। इसके अतिरिक्त, चीनी टैनिन की कसैलेपन का भी प्रतिकार करती है, यही कारण है कि काली चाय में दूध और चीनी को प्राथमिकता दी जाती है।

हालांकि, दूध भी चाय की जैविक गतिविधियों को अपने एंटीऑक्सिडेंट को कम करके संशोधित करता है, जिससे यह सूजन और अम्लता का स्रोत बन जाता है। कैसिइन, एक दूध प्रोटीन, चाय में फ्लेवोनोइड और कैटेचिन के साथ कॉम्प्लेक्स बनाता है, जिससे अम्लता पैदा होती है। और चूंकि अधिकांश भारतीयों को सुबह सबसे पहले दूध वाली चाय पीने की आदत होती है, यह न केवल मौखिक स्वास्थ्य को खराब करता है बल्कि चयापचय गतिविधि को भी बाधित करता है और सूजन का कारण बन सकता है।

चाय पीने की आदत में करें ये बदलाव
पोषण और आहार विशेषज्ञों का कहना है कि एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए अपनी चाय पीने की आदतों में निम्नलिखित बदलाव करने चाहिए—
1. मेवे, किशमिश या कोई फल खाएं और फिर दूध वाली चाय का विकल्प चुनें।
2. दूध डालकर चाय को ज्यादा न पीएं, यह चाय में कम से कम कुछ मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट को बनाए रखने में मदद करता है।
3. चाय को उबालने के बाद इसमें एक चम्मच दूध मिलाने से इसकी न्यूट्रिशन और भी अच्छी हो जाती है।
4. अगर आपको दिन में 3-4 कप पीने की आदत है, तो शुरुआत में आप अलग-अलग तरह की चाय जैसे ग्रीन टी या अलग-अलग फ्लेवर और पत्तियों वाली चाय पर स्विच कर सकते हैं। (कैमोमाइल टी, हिबिस्कस टी, रोज़ टी) और धीरे-धीरे इसे घटाकर प्रतिदिन 1 कप कर दें।
5. शाम के समय चाय पीने से बचें क्योंकि इससे नींद में खलल पड़ सकता है और सूजन भी हो सकती है।
6. खाली पेट चाय पीने से भूख कम लगती है और इसमें कोई पोषक तत्व नहीं होता है और इसलिए इसे हमेशा भोजन के बीच में लेना चाहिए।

# 5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद


Only these people should drink tea in the evening, know why, tea, evening, drink

Mixed Bag

Ifairer