1 of 1 parts

त्वचा का कालापन दूर करने के लिए अपनाए ये 7 टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Oct, 2017

त्वचा का कालापन दूर करने के लिए अपनाए ये 7 टिप्स
आमतौर पर देखा जाता है कि तपती, झुलसती गर्मियों में त्वचा के कालेपन से परेशान होकर ब्यूटी सैलून के चक्कर लगाते है। लेकिन इस बार कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज आपको धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा का कालापन दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय बताए हैं-

नींबू का रस:- प्रभावित स्थान पर नींबू का रस लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ सप्ताह यह करने पर त्वचा का कालापन ही दूर नहीं होगा, बल्कि दाग धब्बे भी कम होंगे। नींबू के रस के साथ खीरा या दही मिलाकर भी लगा सकते हैं।

कच्चा टमाटर :- टमाटर के टुकड़े काटें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। यह कालापन दूर करता है और नियमित इस्तेमाल करने पर कुछ सप्ताह में त्वचा की रंगत साफ करता है।
दही :- त्वचा पर दही और अन्य दुग्ध उत्पाद लगाने से त्वचा मुलायम होती है और उसकी रंगत और दाग धब्बों में भी सुधार होता है।

एलोवेरा, गुलाब जल और ग्लीसरीन :- इन तीनों का मेल त्वचा की खूबसूरती के लिए बेहद प्रभावशाली है। यह दाग धब्बों और कालेपन को हल्का करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

जई का आटा, शहद, दही :- धूप के कारण झुलसी त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए ये कारगर घरेलू स्क्रब हैं। त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने से कुछ दिनों में कालापन दूर हो जाता है और त्वचा खिली निखरी हो जाती है।

बेसन :- बेसन में थोड़ी-सी हल्दी और दही मिलाकर घोल बनाएं। 10-15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें।

चंदन का पावडर :- चंदन का पावडर, हल्दी और दूध मिलाकर तैयार किया गया लेप त्वच का कालापन दूरक करता है और त्वचा को चिकनी, कोमल और बनाने में सहायक होता है।

चंदन का पावडर :- चंदन का पावडर, हल्दी और दूध मिलाकर तैयार किया गया लेप त्वच का कालापन दूरक करता है और त्वचा को चिकनी, कोमल और बनाने में सहायक होता है।

#सोनाक्षी के बोल्ड लुक्स देखकर हैरान हो जाएंगे आप!


Know how to remove tanning just by 7 tips, Best beauty tips for tanning, How to remove tanning, alovera, rose water, Glycerine, Curd, Chandan powder, beauty tips for tanning, 7 tan clear tips

Mixed Bag

Ifairer