1 of 1 parts

राज को राज रहने दे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Jun, 2018

राज को राज रहने दे
रिश्ता चाहे कोई भी हो उसकी डोर बेहद नाजुक होती है और इसे न सिर्फ टूटने से बल्कि इसमें गांठ पडने से भी बचाना जरूरी है। पति-पत्नी के रिश्ते की डोर तो और भी नाजुक होती है। इस रिश्ते में यदि एक बार गांठ पड जाए तो हमेशा के लिए तकलीफ का सबब बन जाती है। यदि आप चाहती हैं कि आपके वैवाहिक जीवन की डोर में कभी कोई गांठ न पडे, तो कुछ राज की बातों को कभी अपने पति से शेयर न करें।

परिवार के राज : हर परिवार के अपने कुछ रहस्य होते हैं, जिन्हे राज ही रहने दिया जाए तो अच्छा है। एक स्त्री दो परिवारों के बीच की एक कडी होती है। उसे दोनों (पीहर-ससुराल) की राज की बातों को अलग ही रखना चाहिए। मान लीजिए आपके किन्ही दो रिश्तेदारों की आपस में बोलचाल बंद है तो आपको अपने पति को इसकी वजह नहीं बतानी चाहिए। ताकि किसी पारिवारिक कार्यक्रम में उनसें मुलाकात होने पर आपके पति उनसें सहजता से बात कर सकें। इससे आप के पति को खुद ही उनके बारें में राय बनाने में मदद मिलेगी। 

पैसे का राज : अनुसंधान बताते है कि पति-पत्नी के बीच होने वाले झगडों में 60 फीसदी झग़डे पैसे की वजह से होते हैं। अत: आप अपने पैसों का हिसाब अलग ही रखें। एक कामकाजी महिला खुशबू ने बताया कि उसके और उसके पति के बैंक अकाउंट अलग-अलग हैं, लेकिन उन्हें एक दूसरे के डेबिट कार्ड का पासवर्ड नंबर पता था। एक बार इंटरनेट पर उसके एकाउंट की छानबीन करते वक्त उसके पति को पता चल गया कि उसने कपडे और एक्सेसरीज खरीदने के लिए पैसे खर्च किए हैं। यह कारण उनके घर में झग़डे का सबब बन गया। अपने पीआईन नंबर या पासवर्ड एक-दूसरे को बताने में कोई तुक नहीं हैं। कुछ बातें कॉन्फिडेंशियल होती हैं और उन्हे अपने तक ही रखनी चाहिए। कई बार रिश्ता टूटने की नौबत भी आ जाती है। ऎसे में आपकी आर्थिक सुरक्षा में खुद आपका साथी ही सेंध लगा सकता है। दंपत्तियों में अलगाव होने के कई मामलों में ऎसा देखा गया है।

कारोबारी राज : यदि आप एक करोबारी महिला हैं तो निश्चित रूप से कुछ कारोबारी राज भी आपके पास होंगे। एक प्रोफेशनल को अपने काम से संबंधित राज की बातों को किसी से नहीं कहनी चाहिए। अपने काम की गोपनीय बातों को अपने तक ही रखें। एक फर्म में एडवोकेट के रूप में काम रही रेखा ने बताया कि उसका प्रोफेशन पूरी गोपनीयता रखने की मांग करता है और वह अपने प्रोफेशन से जुडी गोपनीय बातें अपने पति को भी नहीं बताती।

अतीत का इश्क : बीता हुआ वक्त कभी वापस नहीं आता और अतीत मुर्दे के समान होता है। बेहतरी इसी में है कि गडे़ मुर्दे न उखाडे। वरना अतीत का असर आपके वर्तमान और उससे भी ज्यादा आपके भविष्य को बरबाद कर सकता है। चाहे आपका साथी आपके कितने ही करीब हो पर अतीत के प्रेम-संबंध हमेशा छुपाकर ही रखें। आपके अतीत का राज आपके रिश्ते में गलतफहमी और पेचीदगी में इजाफा कर सकता है। महत्तवपूर्ण यह नहीं है कि आपने कल क्या किया, बल्कि यह है कि आप दोनों का वर्तमान और आने वाला कल सुखद बना रहे। इसलिए अतीत की छाया को अपने भविष्य पर न पडने दें।

पति के दोस्त की तारीफ न करें : अपने पति से उनके किसी दोस्त की तारीफ बार-बार कभी नहीं करनी चाहिए। पति भी ईष्र्यालु होते हैं और बार-बार अपनी तुलना उस दोस्त से करते रहते हैं। इससे उनकी दोस्ती में भी तनाव आ सकता है। यह उन्हे असुरक्षित और कमतरी का एहसास कराता है, जो आपके वैवाहिक जीवन के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।
यदि आप अपने साथी के साथ हमेशा अटूट, सुरक्षित और सुखद बनी रहना चाहती हैं तो ये राज की बातें उनसे कभी शेयर मत किजिए। ताकि एक-दूसरे के साथ आप दोनों पूरी जिंदगी भरपूर प्यार से बिता सकें।

#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !


keep it secret keep it safe, keep it secret, keep it safe,

Mixed Bag

error:cannot create object