1 of 1 parts

जानें घर सजाने के कुछ अनोखे तरीके

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Apr, 2019

जानें घर सजाने के कुछ अनोखे तरीके
कुछ लोगों को घर सजाने का शौक होता हैै। अपने घर की सजावट करने के लिए आपको बहुत सारे समय के साथ ढेर सारे पैसों की भी जरूरत होती है। लेकिन थोड़ी सी रचनात्मकता और कल्पनाशक्ति का इस्तेमाल कर बिना ज्यादा पैसा खर्च किए आप अपने घर का मेकओवर कर सकते हैं।

आज हम आपको घर सजाने के कुछ अनोखे तरीके बताएंगे, जिससे आपका घर दूसरों से अलग और अनोखा दिखेगा। इस टिप्स को अपनाकर आपके पडौसी देखते रह जाएंगे। आइए इन खास तरीकों को जानते है।

घर को कुछ दीजिए अनोखा टेक्सचर...
अपने घर को कुछ अनोखा सा टेक्सचर दीजिए, ताकि वह औरों से अलग दिखे। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप सारी दीवारों पर कोई बनावट बनाएं या डिजाइन दें। सिर्फ एक दीवार पर भी हल्की सी डिजाइन बनाकर रूम या घर को अनोख लुक दिया जा सकता है। इस बारे में इंटीरियर डिजायनर केतकी पासी बताती है कि आप अपने घरों की दीवारों को खुद से भी टेक्सचर दे सकते हैं जो आपको अलग अनुभव देगा और देखने में भी अच्छा लगेगा।

कंक्रीट से खूबसूरती से सजाएं...
छोटी वाली कंक्रीट से भी घर को सजाया जा सकता है। इसे किसी फ्लॉवर पॉट पर चिपकाएं या किसी वॉल पर डिजायन देकर चिपकाएं। इससे बिल्कुल अनोखा लुक आएगा लेकिन घर का माहौल नेचुरल लगेगा। घरों के कमरों में कोनों में बोनसाई लगाएं और घरों के दरवाजों के बाहर गमले रखें, इससे पूरे घर में ग्रीनरी लगेगी और लुक भी अच्छा आएगा।

सीपों से सजाएं...
घर को सजाने के लिए आप सीप का भी उपयोग कर सकते है। जब भी आप समुद्र तट की सैर पर जाएं, वहां से सीपों से बनी घरेलू डेकोरेशन के सामान लाना कतई न भूलें। सीपों का इस्तेमाल घर में कई क्रिएटिव तरीकों से किया जा सकता है। जितने प्रकार से आपको घर में सीपों का इस्तेमाल समझ में आएं करें। सीपों का यूज कैंडिल स्टैंड के लिए करना सबसे अच्छा लगता है।

घर की सजावट में सबसे जरूरी प्रॉपर लाइट ...
घर की सजावट में सबसे ज्यादा जरूरी प्रॉपर लाइट का होना होता है। घर के कोनों में लाइट लगाएं। अलमारियों में कन्सील लाइट को लगाएं। हल्की और कम रोशनी की लाइट कमरे में अच्छी लगती है जिससे आंखों को सुकून और आराम मिलता है। डाईनिंग पर भी प्रॉपर लाइट रखें ताकि एक अलग सा फील आएं।

सभी सामान अपनी जगह पर हो...
घर को सजाने में सबसे बड़ा हाथ सामान की व्यवस्था का होता है। घर के सभी सामान को अपनी जगह पर रखें। जो सामान जहां का हो, उसे तुंरत यथास्थान पंहुचा दें।

कांच में सामान को डेकोरेट करें...
घर की क्रॉकरी से लेकर हर अच्छे और मंहगे सामान को कांच की अलमारियों में प्रॉपर सेट करें। उन्हे समय-समय पर साफ करते रहें और कभी-कभार उनको इधर से उधर भी कर लें ताकि घर में कुछ चेंज सा लगे।

टेबल फ्रेम्स...
छोटे-छोटे फैंसी डिनर टेबल फ्रेम्स से घर को सजाएं। विभिन्न आकार के ग्लास को डेटोरेटिव आइटम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है तो वाकई में घर की सजावट में चार चांद लगा देते है।

दीवार पर सीढी बनवाएं...
बाथरूम की दीवार पर सीढियां बनवाएं, इससे घर का लुक भी नया आएगा और आप इन सीढियों पर अपनी टॉवल और कपड़े भी रख सकते है। ऐसा बाथरूम, एक ट्रेडीशनल बाथरूम से हटकर लगता है।

#महिलाओं के शरीर पर  तिल,आइये जानते हैं   इसके राज


home decoration,home decoration ideas,ideas for home decoration,decorate your house,decorate your house without making a hole in your pocket,unusual home decoration ideas

Mixed Bag

error:cannot create object