1 of 1 parts

चलिए आज कुछ मीठा हो जाए...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 July, 2017

चलिए आज कुछ मीठा हो जाए...
आज हम आपको कुछ मीठा बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। आपके घर में कई लोग होने जिन्हें मीठा खाना बहुत पसंद होता हैं तो आप जब उनके लिए यह रेसिपी बनाएंगी तो वाकई वो आपकी तरीफ जरूर करेंगे। तो आज की स्पेशल डीश का नाम हैं केसर मखाना खीर रेसिपी। हालांकि इसे बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और साथ ही काफी लजीज भी है।

सामग्री- 
मखने 50 ग्रामफुल क्रीम मिल्क 1 लीटर छुहारे 4 नगबादाम 8 नगबारीक कतरा पिस्ता 2 छोटा चम्मचकेसर 10-12 धागेगुलाबजल 1/2 छोटा चम्मचमिल्क पाउडर 8 बडा चम्मचछोटी इलायची चूर्ण 1/2 छोटा चम्मचघी 2 बडा चम्मच चीनी स्वादानुसार और भुने काजू के 6 नग। 
बनाने की विधि- 

छुहारेें को रात में थोडे से पानी में भिगो दें ताकि फूल जाएं। बादाम को भी अलग पानी में भिगो दें। मखानों को एक नॉनस्टिक कडाही में घी गरम करके धीमी आंच पर कुरकुरे होने तक भूनें। एक काप मखाने अलग करके बचे मखाने को दो-दो टुकडे करें। अलग-अलग किये मखानों को मिक्सी में मोटा-मोटा पीस लें। दूध उबालें। आंच धीमी करके दस मिनट उबलने दें। इसमें मखाने कटे हुए व पाउडर दोनों डाल दें। छुहारों की गुठली निकाल कर छोटा-छोटा काटें और उस भी दूध में डाल दें। केसर के धागों को गुलाबजल में 10 मिनट भिगोकर घोट लें। जब खीर गाढी होने लगे तो उसमें बादाम काट कर डालें, इलायची चूर्ण और चीनी भी डालदें। जब चीनी घुल जाय तो गैस बंद करके खीर को सर्विग बाउल में पलटें और बारीक कटा पिस्ता और काजू से सजाकर सर्व करें।

#परिणीती का मस्त Style देखकर आप भी कहेंगे हाय!


how to make kesar makhana kheer, Starters, Vegetarian Food,Non Vegetarian Food, Desserts

Mixed Bag

error:cannot create object