1 of 1 parts

घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ठ आलू पकौड़ा रेसिपी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Mar, 2020

घर पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ठ आलू पकौड़ा रेसिपी
हल्की सर्दी के मौसम में गर्मा गर्म पकौड़े खाने का मजा कुछ और ही है। पकौड़े बेहद बेसिक सामग्रियों से बनते हैं और इसे बनाने के लिए किसी प्रकार की विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती। आलू पकौड़ा सभी लोगों का फेवरिट होता है।

आलू, बेसन और मसालों के साथ तैयार होने वाले ये पकौड़े हर भारतीय रसोई की विशेषता होती है। वैसे तो इसे स्नैक या साइड डिश के तौर पर खाया जाता है लेकिन यदि आप चाहें तो इसे सादे दाल-चावल के साथ भी खा सकते हैं।


आलू पकौड़ा बनाने की सामग्री

4 आलू, बेसन 100 ग्राम, जीरा आधा चम्मच, पानी 200 मिली लीटर, लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच, अजवाइन 1 चम्मच, नमक 4 चुटकी, तेल 1 चम्मच।

आलू पकौड़ा बनाने की वि​धि

स्वादिष्ठ आलू पकौड़े बनाने के लिए आलू को अच्छी तरह से धो लें और उसे गोल आकार में पतला-पतला काट लें। फिर एक बर्तन में बेसन लें और उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए स्मूथ पेस्ट बना लें। बेसन का यह मिश्रण न ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए न ज्यादा पतला।

बेसन के इस मिश्रण में जीरा, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। नमक कम या ज्यादा तो नहीं है यह चेक कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में आलू के टुकड़े डालें और बेसन में पूरी तरह से लपेट दें।

इसके बाद तेल को कुछ देर के लिए गर्म होने दें और जब आपको लगे कि तेल अच्छी तरह से गर्म हो गया है तो उसमें बेसन में लिपटे आलू को एक-एक कर सावधानी से डालें। याद रखें कि जब आप पकौड़े फ्राई कर रहे हों तो गैस की आंच को धीमा रखें ताकि पकौड़े अंदर से अच्छी तरह से पक जाएं और कच्चे नहीं रहें।

#Top 7 बिना मेकअप के देखा है टीवी अभिनेत्रियों को !


Potato Dumplings, Recipe

Mixed Bag

error:cannot create object