1 of 1 parts

कैसे ऑनलाइन शिक्षा भारतीय छात्रों को शौक पूरा करने की अनुमति दे रही है

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Jan, 2022

कैसे ऑनलाइन शिक्षा भारतीय छात्रों को शौक पूरा करने की अनुमति दे रही है
नई दिल्ली। जहां 10 में से 9 से अधिक भारतीय छात्रों (91 फीसदी) को लगता है कि ऑनलाइन शिक्षण ट्रेडिशनल क्लासरूम अप्रोच का पूरक है, वहीं 10 में से 8 (83 फीसदी) का कहना है कि शौक को आगे बढ़ाने के लिए हाइब्रिड लर्निग मॉडल अतिरिक्त समय उन्हें दे रहा है। एक नई रिपोर्ट से गुरुवार को यह जानकारी मिली। एक मिश्रित ऑनलाइन और क्लासरूम लर्निग अप्रोच के माध्यम से बेहतर समझ, शौक को आगे बढ़ाने के लिए अधिक व्यक्तिगत खाली समय और एक लंबी स्मृति प्रतिधारण प्रमुख कारणों के रूप में उभरा है कि छात्र हाइब्रिड शिक्षा क्यों पसंद करते हैं।

हाइब्रिड लनिर्ंग ने भी खराब मौसम की स्थिति या अन्य कानून-व्यवस्था के मुद्दों के कारण सीखने के दौरान व्यवधान को कम किया है।

एचपी इंडिया फ्यूचर ऑफ लनिर्ंग स्टडी के अनुसार, खतरनाक प्रदूषण स्तर, गर्मी की लहरें, बाढ़ और कई अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण अक्सर स्कूलों को अनिर्धारित रूप से बंद कर दिया जाता है। हालांकि, हाइब्रिड लर्निग को अपनाने के साथ, सीखना निर्बाध रूप से जारी रह सकता है।

छात्रों के साथ, 98 प्रतिशत माता-पिता और 99 प्रतिशत शिक्षक ऑनलाइन शिक्षा के लिए सीखने की निरंतरता का श्रेय देते हैं, और वे पारंपरिक कक्षाओं के फिर से शुरू होने के बाद भी किसी न किसी रूप में ऑनलाइन शिक्षा के साथ बने रहना चाहते हैं।

एचपी इंडिया के एमडी केतन पटेल ने कहा, डिजिटल लनिर्ंग की ओर बदलाव ने छात्र-शिक्षक बातचीत को समृद्ध किया है, साथ ही इसमें शामिल सभी लोगों की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित किया है। इस संक्रमण के दौरान, छात्रों और शिक्षकों ने बेहतर कार्य-जीवन संतुलन, बढ़ी हुई दक्षता और अधिक अंतर्²ष्टि-आधारित निर्देश वितरण की खोज की है।

जहां शिक्षक ऑनलाइन सीखने के प्रमुख लाभों में से एक के रूप में कार्य-जीवन संतुलन की ओर इशारा करते हैं, वहीं सर्वेक्षण में शामिल 82 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें बेहतर ऑनलाइन सीखने की सुविधा के लिए और अधिक टूल की आवश्यकता है।

लगभग 74 प्रतिशत का मानना है कि उन्हें प्रौद्योगिकी-आधारित उपकरणों का उपयोग करने के लिए अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता है जो उनके शैक्षणिक कौशल को बढ़ा सकते हैं।

सीमित सामाजिक संपर्क कोविड-19 के सबसे प्रमुख प्रभावों में से एक रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, छात्र अपने साथियों के साथ बातचीत करने और खेल और सह-पाठयक्रम गतिविधियों में भाग लेने के लिए स्कूल वापस जाने के इच्छुक हैं।

इसमें कहा गया है कि छात्र उत्तरदाताओं का मानना है कि वे कक्षा में सीखने के दौरान और अधिक दोस्त बना सकते हैं और उनके आसपास शिक्षकों की भौतिक उपस्थिति ने उन्हें बेहतर सीखने में सक्षम बनाया है। (आईएएनएस)

#बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके


online learning, hobbies, Indian students , Indian students to pursue hobbies, How online learning is allowing Indian students to pursue hobbies

Mixed Bag

Ifairer