1 of 4 parts

अनचाहे गर्भ से बचाव अब बहुत ही आसान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Sep, 2018

अनचाहे गर्भ से बचाव अब बहुत ही आसान
अनचाहे गर्भ से बचाव अब बहुत ही आसान
बच्चो की किलकारियों से सूने घर में चमक आ आती है। उस की शरारतें सुन माता-पिता का तन-मन प्रफुल्लित हो उठता है लेकिन बच्चे सीमित संख्या में हों तो ही अच्छा रहता है। अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती। इसलिए आजकल माता और पिता दोनों ही अवंाछित गर्भ से मुक्ति चाहते हैं। सदियों तक दुनिया के किसी भी कोने में कानून और धर्म ने गर्भपात को मान्यता नहीं दी। उनकी दृष्टि में गर्भपात जुर्म ही बना रहा। इसलिए अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को तरह-तरह की युक्तियंा आजमानी पडीं जिन के परिणामस्वरूप अनेक महिलाओं को अपनी जानें तक गंवानी प़डी।

छुटकारा कैसे पाएं
अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए बहुत जरूरी है कि पति-पत्नी मिल कर गर्भपात का निर्णय लें। तकनीकी विकास के कारण आज गर्भपात कराना बहुत आसान हो गया है, इतना आसान कि गर्भपात के लिए अब महिला को अस्पताल में भर्ती होने की भी जरूरत नहीं पडती।

5 से 9 सप्ताह का गर्भपात

डाक्टर की देखरेख में सिर्फ दवाओं की सहायता से किया गया गर्भपात यानी मेडिकल गर्भपात सबसे आसान व सुरक्षित है। 9 सप्ताह तक के गर्भ से इस पद्धति से मुक्ति पाई जा सकती है। गर्भ दवाइयों से ही गिराया जाता है, शल्य चिकित्सा व औजारों की जरूरत नहीं पडती। गर्भ का पता लगने के तुरंत बाद मेडिकल गर्भपात कराया जा सकता है। यह गर्भपात घर पर ही हो सकता है। इस के लिए 2 प्रकार की दवाई 2 अवस्थाओं पर दी जाती है। एक दवा प्रोजेस्टोरोन प्रतिरोधी (एंटीप्रोजेस्टरोन)होती है जो प्रेाजेस्टोरोन के एक्शन को रोकती है। गर्भ की सुरक्षा के लिए प्रोजेस्टोरोन अत्यंत उपयोगी हारमोन है।

#क्या सचमुच लगती है नजर !


अनचाहे गर्भ से बचाव अब बहुत ही आसान Next
How can you prevent a future unwanted pregnancy

Mixed Bag

error:cannot create object