1 of 1 parts

शादी से पहले कुछ मुद्दों पर खुलकर कर लें अपने पार्टनर से बातें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Dec, 2022

शादी से पहले कुछ मुद्दों पर खुलकर कर लें अपने पार्टनर से बातें
शादी हर किसी की जिंदगी का सबसे खास रिश्ता होता है। दोनों ही लोगों की पूरी जिंदगी बदल जाती है। ऐसे में आपका पार्टनर आपको अच्छी तरह से समझे यह बहुत जरुरी हो जाता है। शादी में सिर्फ प्यार नहीं बल्कि जिम्मेदारियां भी शामिल होती है। इसलिए शादी से पहले अपने होने वाले साथी से कुछ सवाल जरुर पूछ लेने चाहिए ताकि आगे जाकर उनकी मैरिड लाइफ में कोई परेशानी न आए। आज हम उन्हीं कुछ जरुरी पहलुओं के बारे में बताएंगे...

करियर – आजकल के समय में लड़के और लड़कियों दोनों के लिए ही करियर बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आपको शादी से इस बारें में खुलकर बात कर लेनी चाहिए। आपका पार्टनर आपके प्रोफ़ेसन को कितना समझता है, उसमें आपकों कितना सपोर्ट करता है, बहुत जरुरी होता है।

बेसिक नेचर – हर व्यक्ति का स्वभाव अलग- अलग होता है। इसलिए शादी में तालमेल बना रहे इसलिए एक दूसरे के बेसिक नेचर के बारे में आपस में बातचीत करना बहुत जरुरी होता है। क्यूंकि अगर आपमें से कोई ईगोइस्ट, गुस्सैल या ज़िद्दी तो नहीं या फिर कहीं बहुत ज्यादा पुराने विचारों का तो नहीं, कहीं बहुत ख़र्चीला या बहुत कंजूस तो नहीं या बहुत शक करने वाला तो नहीं, कुल मिलाकर आप दोनों को एक-दूसरे के नेचर को समझने की जरूरत है जिससे आपस में सामंजस्य बना रहे।

घर की जिम्मेदारियां –  शादी के बाद आप दोनों को अपनी जिम्मेदारियां भी बांटनी होंगी। इसलिए इस बारें में भी आपस में खुलकर बात कर लेनी चाहिए। आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में पति-पत्नी दोनों के पास ही समय की कमी होती ऐसे में अगर आप अपनी जिम्मेदारियां बांट लेंगे तो आप दोनों के पास घर के कामों के साथ साथ एक दूसरे के लिए भी समय होता। जिससे आपके रिश्ते में मजबूती आएगी।

फैमिली प्लानिंग – पुराने समय और आजकल की पेरेंटिंग में बहुत अंतर है आर्थिक और मानसिक दोनों ही तरह से। इसलिए घरवालों, किसी और के दबाव में ये फैसले न लें। अपने पार्टनर से बात करें कि वो इस जिम्मेदारी के लिए तैयार है या नहीं। ताकि आगे जाकर आपको किसी तरह ही कोई परेशानी न हो।  

#10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी


relationship tips,Relationship Tips hindi,relationship tips in hindi,relationship tips for couples,relationship tips for girlfriends,

Mixed Bag

Ifairer