1 of 1 parts

नैचुरल चीजों से पाइये गुलाबी गाल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Dec, 2017

नैचुरल चीजों से पाइये गुलाबी गाल
आपका शरीर प्रकृति की देन है। इसकी देखभाल प्राकृतिक तरीके से करना ही बेहतर है। गालों के सौन्दर्य, रंगत और कोमलता को बढाना चाहते हैं तो गालों के लिए चुनें प्राकृतिक सौन्दर्य प्रसाधन, जो उनकी कुरदरती आभा में और वृद्धि करें।
 
गालों पर नींबू का रस लगाकर नींबू निचोडें छिलके कुछ दिन मलें। गाल झुर्रियों रहित और सुन्दर हो जाते हैं। साथ ही मुंह धोने के बाद गालों को हथेलियों से थपथपाकर सुखाएं। इससे गालों में खून का प्रवाह बढ जाता है और झुर्रियां मिट जाती हैं।

रोजाना सुबह-शाम रूई में कच्चा दूध लेकर गालों को साफ करें। इससे रंगत निखर कर गालों की चमक बढ जाती है। प्राय: लौह और कैल्शियम की कमी के कारण गालों पर कालापन छा जाता है।

क्रोधी स्वभाव और कामुक विचारों की अधिकता से भी गालों की रंगत प्रभावित होती है। लाल पके टमाटर विटामिन ए, सी एवं लौह के उत्तम स्त्रोत हैं। टमाटरों को खाएं।

आंवला का मुरब्बा एक बडा नग प्रतिदिन सुबह दो-तीन माह सेवन करने से भी गालों की रंगत में निखार आता है।

गाजर एवं सेब के कद्दूकस किए गए लच्छों को मिलाकर सेवन करने से भी गालों की स्किन स्त्रिग्ध, रंगत साफ व गुलाबी हो जाती है।

दूध में गुलाब की ताजी पत्तियों को पीसकर गालों पर रोजाना लगाएं। थोडी देर के बाद गालों को धो लें। चार-पांच दिनों में ही गालों की रंगत गुलाबी हो जाती है।

गालों को कालापन मिटाने के लिए एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी का पाउडर, थोडा-सा बेसन मिलाकर गाढा लेप बना लें।

गालों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड दें। सूखने से पहले ही धीरे-धीरे मलकर छुडा दें और पानी से गालों को धो दें। कुछ दिन तक नित्य एक बार प्रयोग करें।

गालों पर पडी झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अंकुरित चने एवं मूंग को सुबह-शाम खाएं। इनमें विटामिन ई होता है, जो झुर्रियां मिटाने और युवा बनाए रखने में मदद करता है।
 
आधा गिलास गाजर का रस नित्य शाम के चार बजे पीने से भी गालों की आभा बढती है और झुर्रियों गायब होती हैं।

चुकंदर को पीसकर उसका पैक गालों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें। रोजाना कुछ रोज तक यह उपाय करने से गाल गुलाबी हो जाते हैं।
glowing, skin, natural, thing,article,hindi,hindi news,

Mixed Bag

error:cannot create object