1 of 2 parts

इन गलतियों के चलते पति-पत्नी की नोकझोंक बन जाती है झगड़े कारण

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Jan, 2023

इन गलतियों के चलते पति-पत्नी की नोकझोंक बन जाती है झगड़े कारण
इन गलतियों के चलते पति-पत्नी की नोकझोंक बन जाती है झगड़े कारण
हाल ही में मेरा एक नामी ज्योतिषी के यहाँ जाना हुआ, जहाँ मैं अपनी बेटी की परेशानियों को देखते हुए उनसे मिला था। हमारी आपसी बातचीत के बीच एक फोन आया, जिसे सुनने के बाद उन ज्योतिषी महोदय ने कहा कि आपकी बेटी जिद्दी स्वभाव की है, वह कभी अपनी गलती नहीें मानती, अपितु वह दूसरों की गलतियों को लेकर स्वयं के घर में परेशानी पैदा कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि जब माता-पिता की दखलंदाजी बेटी के घर में ज्यादा हो जाती है तो रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। ऐसा नहीं है कि लडक़ा पूरी तरह से निर्दोष है, लेकिन उससे ज्यादा आपकी बेटी में दोष है।

रिश्तों में पति-पत्नी का रिश्ता प्यार और नोंकझोंक से भरा रिश्ता होता है, जिसमें नोंकझोंक ही प्यार को बढ़ाने का काम करती है। परन्तु कभी-कभी यह नोंकझोंक झगड़े का रूप ले लेती है, जिससे पति-पत्नी के रिश्ते में दरार ले आती है। हालांकि इस दरार को पाटने का काम दोनों तरफ से किया जाता है लेकिन वो बात नहीं बन पाती है, जो इस झगड़े से पहले थी। कई बार इस दरार को हमारे अपने निकट के रिश्तेदार भी बढ़ाने का काम करते हैं। दोनों पक्षों के रिश्तेदार एक-दूसरे की कमियों का बखान करने लगते हैं, जिससे यह झगड़ा एक अलग ही रूप ले लेता है। ऐसे हालातों में कोशिश यह की जानी चाहिए कि नोंकझोंक झगड़े का रूप धारण न करे। हमें पता होना चाहिए कि नोंकझोंक क्योंकर झगड़े में तबदील हुई। पति-पत्नी दोनों आपस बैठकर इस समस्या की जड़ को समझने का प्रयास करना चाहिए और इसे समय रहते दूर करना चाहिए। आज हम अपने पाठकों को उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके चलते अक्सर नोंकझोंक झगड़े का रूप अख्तियार कर लेती है।

अभिव्यक्त करते रहें प्रेम
अक्सर यह देखा जाता है कि नवजोड़ा अपनी शादी के कुछ समय तक एक-दूसरे को बहुत प्यार करते नजर आते हैं। न सिर्फ शारीरिक तौर पर अपितु उनके हर हाव-भाव में प्रेम नजर आता है। शादी के शुरुआती दिनों में पति-पत्नी एक दूसरे को सरप्राइज देते हैं, ढेर सारे गिफ्ट देते हैं, जैसे ही कुछ महीने या वर्ष गुजरता है यह सिलसिला टूटने लगता है। ऐसे में विशेषकर महिलाओं को लगने लगता है कि उनका पति बदल गया है और यह अक्सर झगड़े का कारण बन जाता है। इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

खर्चों व आमदनी को लेकर झगड़े
पति और पत्नी दोनों कमाते हैं, तो उनके बीच कई बार पैसों के खर्च को लेकर झगड़े हो सकते हैं। अगर पति या पत्नी में से कोई एक ज्यादा कमाता है या फिर कोई एक ज्यादा खर्चीला है, तो झगड़े काफी बढ़ सकते हैं। इसलिए आप दोनों को मिलकर रुपए को जमा करने की योजना बनानी चाहिए और उसके हिसाब से पैसों की बचत करनी चाहिए। इसके बाद आप अपने शौक पूरे भी करें तो झगड़े की बात नहीं होगी।

कम करें दोस्तों को समय देना
कई लोगों की यह भी आदत होती है कि वे अपने पति या पत्नी से ज्यादा दोस्तों को समय देने लगते हैं। ऐसे में पति-पत्नी के साथ क्वालिटी टाइम न बिताना मनमुटाव का कारण बन जाता है और झगड़े बढऩे लगते हैं। आप अपने दोस्तों को भी समय दें लेकिन अपने पति या पत्नी को उनसे ऊपर रखते हुए उनके साथ समय व्यतीत करें।


#उफ्फ्फ! ऐश ये दिलकश अदाएं...


इन गलतियों के चलते पति-पत्नी की नोकझोंक बन जाती है झगड़े कारण  Next
Husband-wife relationship, relationship, Due to these mistakes husband and wife become quarrels

Mixed Bag

Ifairer