1 of 1 parts

आंखों का नम्बर घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Aug, 2022

आंखों का नम्बर घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज
खुशी चौहान

आज कल के दौर में चश्मा लगाना काफ़ी आम हो चुका है , बड़े हो या छोटे, मगर ये कुछ स्टेप्स फ़ॉलो करके आप अपनी आखों कीरौशनी को बढ़ा सकते है , इन एक्सरसाइज से आपकी आखों की मसल्ज़ स्ट्रोंग होगी व उनकी खोई हुई ताक़त भी वापस आने लगेगी।बिना कही जाए और पैसा लगाए 21 दिनो में ही दिख जाएगा रिज़ल्ट ।कमरे में या पार्क में कहीं भी बैठें बैठें कर सकते है, सुबह के वक्तअपने लेंस और चश्मे को निकल कर 10 मिनट तक करें ये आइ एक्सरसाइज ।

सबसे पहले 10 बार जितना ऊपर की ओर देख सकते है उतना देखे और फिर जितना नीचे की और देख सकते है उतना देखे।

उसके बाद 10 बार लेफ़्ट से राइट की और देखे ,10 बार डाइऐगनल राइट से लेफ़्ट लेकर जाए और फिर आखों को 10 बार क्लॉक वाइज़ रोटेट करे और 10 बार एंटी क्लॉक वाइज़ ।

अब हम आते है दूसरी एक्सरसाइज पर जो के काफ़ी इफ़ेक्टिव है, जिसे हम आइ पुश उप भी कहते है।

आइ पुश उप करने के लिए अपने अँगूठे को नाक के पास अपनी दोनो आखों के बिच में रखें, और अपने नाखून के ऊपरी हिस्से को देखे , फिर धीरे धीरे बिना फ़ोकस हटाए हाथ को स्ट्रेच करे ओर अंगूठे को दूर ले जायें , और अपना पूरा फ़ोकस अंगूठे की टिप पर ही रखें, जेसेही अंगूठा पीछे की तरफ़ चले जाए अपना सारा फ़ोकस पीछे की तरफ़ कर ले , फ़र वापस अपना फ़ोकस अंगूठे की टिप पे लाए औरअपनी नाक की और ले आए और इसे 10 बार करना है ।
आख़िर में पामिंग करें - अपने हाथों को एक दूसरे के साथ रब करकर आखों पर रख कर उन्हें आराम दीजिए।



सनगेज़िंग - यह करने के लिए सूरज को लगातार देखे , सूर्यौदय के 1  घंटे के अंदर अंदर सनगेज़िंग करें , अगर पहली बार कर रहे है तो 1 मिनट के लिए करें , और धीरे-धीरे 5  मिनट तक ले जाए, बिच में पलके भी झपका सकते है । और आख़री में पामिंग करें । याद रहेंइन सबके साथ साथ अपनी डाइयट भी सही रखें । हरी सब्ज़ियों का जयदा सेवन करें ।

#क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज


Do this exercise to reduce the number of eyes, exercise, eyes

Mixed Bag

Ifairer