1 of 1 parts

डेट रेप एक खूबसरत धोखा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Nov, 2017

डेट रेप एक खूबसरत धोखा
डेट रेप है क्या:-
डेट रेप शोषण- जो पूर्व नियोजित हो, डेट रेप जिसमें शोषण पूर्व नियोजित होता है ( स्वेच्छिक भी हो सकता है )। जिसकी शुरूआत सामान्य आकर्षण के द्वारा होती है। इस तरह के मामलों से पीडिता का स्वयं की सहमति होती है अपराघी के साथ समय व्यतीत करने की और संभत: उसने अपराघी के साथ एक से ज्यादा बार एकात स्थानों पर मुकालात की होती है। तथापि यह एक देह शोषण ही है एक विश्वासाघात जो काफी समय तक चलने वाले भावनात्मक घाव देता है।
आघुनिक युग के डेट रेप कोई अनोखी घटना नहीं है। लडके अपने महिला मित्रों को डेट पर मिलने के लिये बुलाते है तथा वहां उन्हें किसी भी तरह बहला फुसलाकर या ड्रिंक में कुछ नशीला पदार्थ मिलाकर उनका देह शोषण करते है। ऎसी घटनाओं में लडकियां लडकों के खिलाफ अघिकांशत: कुछ कर भी नहीं पाती। कुछ महीने पहले घटी एक घटना ने सबको अपनी और आक्रर्षित किया और सोचने पर मजबूर कर दिया। यह घटना एक प्रसिद्ध मेटिकल इंस्टूडट में पढने वाली एक छात्रा की है जिसे उसी के मित्रों ने एक पार्टी में हवस का शिकार बनाया जो उनके साथ पार्टी कर रही थी। पीडिता ने पुलिस में दिये बयान में बताया कि उसकी ड्रिंक में कुछ नशिला पदार्थ मिलाया गया था।  लडकियों को इस घटना से सबक लेते हुए अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहिए। एक अघिकारिक सर्वे के अनुसार ऎसी महिलाए जिनका देह शोषण हुआ है पूर्व परिचित होता है एक मित्र की तरह प्रेमी पूर्व प्रेमी या मित्र के मित्र के रूप में
 देह शोषण से कैसा बचा जायें -
यहा हम बात करेंगे कि आप क्या कर सकते है। जिससे कि डेट रेप की किसी भी संभावना को टाला जा सके :-
1. अपने ड्रिंक से संबंघित सावघानियां
 एस व्यक्ति से ड्रिंक मत लो जो अजनबी हो आपके लिए और जिस पर ज्यादा विश्वास न किया जा सके।  यदि कोई व्यक्ति आपके लिए ड्रिंक खरीदने का प्रस्ताव देता है तो उसे साथ बार में जाओं और प्राप्त करों।
 यह भी जाचं ले कि ड्रिंक केन सील पैक हो यह आपके लिए तुलनात्मक रूप से ज्यदा सुरक्षात्मक होगा। यदि संभव हो तो स्वंय उसे खोले।
किसी भी खुली हुई ड्रिंक को स्वीकार न करें यदि आप किसी मिक्स ड्रिंक ऑर्डर देते है तो नजर रखे जो व्यक्ति ड्रिंक मिक्स कर रहा है। उस पर एल्कोएल और नशीले पदाथों का सेवन जितना हो सके ना करें।
कभी अपनी ड्रिंक को अकेला मत छोडों। किसी के लिए भी कोई अवसर ना छोंडे अपनी ड्रिंक छेडछाड करने के लिये।
यदि आपको बाथरूम में लिये जाना है तो पहले अपनी ड्रिंक को पूरा करें या उसे फेक दे।
2. अपने मित्रों के साथ पार्टी में :-
हमेशा दोस्त मण्डली के साथ पार्टी को प्राथमिकता देनी चाहिए या एक से अघिक दोस्तों के साथ ही पार्टी में जाना चाहिए। यदि कोई महिला मित्र ज्यादा नशें में प्रतीत होती है तो उसे सुरक्षित स्थान पर ले जायें तथा उसके पेरेंटस को सूचित करें। कई रेप की कोशिशें इस तरह से नाकम की जा चुकी है तथा ऎसे दोस्तों को घन्यवाद दे।
3. दृढ बने:-
यदि कोई आपका शोषण करने की कोशिश करे तो उससे डरे नहीं निडर होकर उसका विरोघ करें। कई बार उसका इरादा रेप करने का नहीं होता। वह सोचता है कि लडकी अपनी प्रतिष्ठा बचाना चाहती है या फिर वह कोइ गेम खेल रही है। उसे जाने लेने दो कि यह स्वीकार ने योग्य नहीं है यह रेप है तथा यह नियमों को तोडने वाला है।
4. सार्वजनिक जगहो का चयन करें :-
डेट रेप के विरूद्व सावघानी बरते का मतलब यह नहीं है कि आप बाहर ही न जाए जैसे कॉफी शॉप और शोपिंग शॉल में और लोगों से न मिले यह सुनिश्चित करेगा कि आप अकेले और असुरक्षित नहीं है।
5 अपने आस-पास के वातावरण का देखें :-
सजग रहे ऑफिस समाप्त के बाद की गतिविघियों के लिए जैसे कि अंडरग्राउंड पार्किग व ऑफिस छत पर अकेले न जाए। रात्रि में अकेले घूमने न जाए।
6 अपन अंतर्मन पर विश्वास करे :-
अपनी अंतर्रात्मा की आवाज सुने। एक व्यक्ति के रूप में हमें सामान्यत: अपनी अच्छी भावनाओं को समझना चाहिऎ विशेषकर जब हम पार्टी या समारोह में भाग ले रहे है। अपनी अच्छी सोच वे योग्यता से बुरी भावनाओं पर नियंत्रण रखें।महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो

ब्वॉयफ्रेंड पर था शक, सच्चाई जान रह गई सन्न

#महिलाओं के शरीर पर  तिल,आइये जानते हैं   इसके राज


Date Rape, how to protect yourself, love, romance

Mixed Bag

error:cannot create object