1 of 1 parts

क्या आप भी परेशान हैं एनीमिया की समस्या से? तो शामिल करें इन्हें अपनी डाइट में

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Jan, 2023

क्या आप भी परेशान हैं एनीमिया की समस्या से? तो शामिल करें इन्हें अपनी डाइट में
आजकल के व्यस्त दौर में लोग अपने स्वास्थ्य का सही ध्यान नहीं रख पाते, जिसके कारण शरीर में तरह-तरह की बिमारियां और कमी सामने आने लगती है। उन्हीं में से एक है हीमोग्लोबिन की कमी जो कि एनीमिया का कारण बनती है। अक्सर महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी सामने आती है। जहां आमतौर पर पुरुषों में हीमोग्लोबिन की सामान्य सीमा 13.5 से लेकर 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर है तो वही महिलाओं के लिए यह 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर है। जिसे आमतौर पर आयरन की कमी भी कहा जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको बता दें कि इसे कुछ फ़ूड हैबिट में बदलाव करके भी सुधारा जा सकता है। तो आज हम जाएंगे कि कौन सी चीजें अपने आहार में शामिल करने से हीमोग्लोबिन का लेवल ठीक किया जा सकता है।
खजूर - खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिसके सेवन से एरिथ्रोसाइट्स की संख्या बढ़सकती है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में कारगर होता है। इसके अलावा खजूर में विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फोलिक एसिड भी पाए जाते है जो रेड ब्लड सेल्स (RBC) को बनाने में मदद करते है।  इन सभी गुणों के कारण खजूर का सेवन स्वास्थ्य के बेहतर माना जाता है।
किशमिश - अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी से परेशान हैं तो आप किशमिश का सेवन अपने आहार में शामिल कर सकते है। इसमें आयरन और कॉपर पाया जाता है जो कि रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते है।
बाजरा - ठंड में अक्सर घरों में बाजरे का सेवन किया जाता है। इसके नियमित सेवन से आयरन की कमी दूर होती है। यह हीमोग्लोबिन और सीरम फेरिटिन के स्तर में सुधार करता है।
तिल - तिल का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में असरदार होता है। तिल में आयरन, फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कॉपर और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो एनीमिया पर काबू पाने में मददगार होते हैं। 

# जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!


foods to improve hemoglobin,iron rich foods,Hemoglobin Levels,Blood Deficiency, Deficiency Of Blood,Hemoglobin Level,How To Get Rid Of Anemia

Mixed Bag

Ifairer