1 of 2 parts

घर का डॉक्टर एलोवेरा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Sep, 2018

घर का डॉक्टर एलोवेरा
घर का डॉक्टर एलोवेरा
प्राचीन आयुर्वेद में छिपे एलोवेरा के अनोखे प्रयोग जो आपको बनाएंगे कई बीमारियों से मुक्त और स्वस्थ। एलोवीरा का पौधा कांटेदार होता है। जिसके किनारे पतले होते हैं। एलोवीरा से निकलने वाला गूदा ही असल औषधी होती है।
एलोवेरा में मिनरल्स, एंजाइम, विटामिन्स, पॉलिसैचेराइड्स और फैटी एसिड्स जैसे लगभग 200 तत्व पाए जाते हैं, जिनका प्रयोग बहुत सारे रोगों में घरेलू इलाज के तौर पर किया जाता है।
साधारण सा दिखने वाला एलोवीरा पौधा आपको कितना फायदा पहुंचा सकता है ये तो आपने सोचा भी नहीं होगा। एलोवीरा हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं। लेकिन ये अस्थमा, गैसी की समस्या, पथरी, सासों की परेशानी, खांसी की समस्या जैसी कई बीमारियों में बहुत ही फायदेमंद होता है।

इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। डेली आप ऐलोवेरा जूस पीने से त्वचा साफ और एक्ने रहित होती है। एलोवेरा को मास्क की तरह से भी चेहरे पर लगा सकती हैं।

एलोवेरा की पत्तियों में पाए जाने वाले जैल में 99 प्रतिशत पानी होता है। जिसका इस्तेमाल लगभग 5000 साल में दवाओं के रूप में इसका उपयोग किया जा रहा है।

#वक्ष का मनचाहा आकार पाएं


घर का डॉक्टर एलोवेरा Next
Aloe vera good for health, Aloe vera juice, aloe vera for skin, cosmetic, Home Remedies in Hindi, Fitness Tips in Hindi, Health Tips

Mixed Bag

error:cannot create object