1 of 1 parts

जॉब के साथ पढाई

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Aug, 2012

जॉब के साथ पढाई
नौकरी के साथ-साथ पढाई करना गलत नहीं, अच्छा माना जाता है। अगर आप लंबे समय से नौकरी कर रही हैं, पर मन में इच्छा है कि आगे की स्टडी भी पूरी कर लूं या हो सकता है कि आप कोई शॉर्ट टर्म कोर्स करना चाहती हों। इस सबके लिए आपको स्टडी और जॉब के बीच में बैलेंस बनना होगा।
सही हो कोर्स
कोर्स का चुनाव करते वक्त ध्यान रखें कि वर्तमान नौकरी आपकी पढाई में मददगार है या नहीं। हो सके तो ऑनलाइन पढाई करें। शिक्षा पाने का सबसे बेहतर ऑप्शन ऑनलाइन स्टडी है, क्योंकि इससे समय की बचत होती है। इससे आप पढाई और जॉब दोनों आसानी से कर सकते हैं।
टाइम को करें मैनेज
आठ घंटे की नौकरी के बाद पढाई करना थोडा मुश्किल होता है, लेकिन काम तो दोनों ही करने हैं। इसलिए आपको आपने टाइम को मैनेज करना होगा, ताकि आप पढाई और जॉब दोनों को वक्त दे सकें। इसके लिए सुबह जल्दी उठकर भी पढ सकते हैं, ताकि शाम को थकान होने के कारण पढाई का नुकसान न हो।
बॉस को बताऎं
आपका पेपर कब है और उसकी तैयारी करने के लिए कितने दिन की छुट्रटी लेनी होगी, इसकी तारीख को आप कैलेंडर में नोट कर लें। इससे आपको बॉस से छुट्टी मांगने में आसानी रहेगी। साथ ही जरूरी है कि बॉस को आपकी स्टडी के बारे में पूरी जानकारी हो। इस तरह आप भविष्य में उनसे मदद भी मांग सकते हैं। ऎसे कलीग्स जिन पर आपको पूरा विश्वास है, उन्हें अपनी स्टडी के बारे में बताने में कोई गुरेज नहीं है।
नौकरी पर भी दें ध्यान
अगर आप नौकरी के साथ पढाई कर रहे हैं, तो आपको और ज्यादा सजग होने की जरूरत है। आपको जॉब पर पूरा फोकस करना चाहिए। आपके काम से जॉब और कम्पनी दोनों के प्रति ईमानदार झलकनी चाहिए। आपकी जरूरत ऑफिस में कभी भी पड सकती है, इसलिए हमेशा इसके तैयार रहें। ऎसा करने से कंपनी में आपकी छवि सुधरेगी और पढाई करने के मुद्दे पर कोई भी आपको परेशान नहीं करेगा।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer