1 of 1 parts

स्वादिष्ट पकवान बनाते समय रखें ध्यान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Sep, 2012

स्वादिष्ट पकवान बनाते समय रखें ध्यान
इस बार त्यौहारों के मौके पर क्या नया बनाया जाए, जिससे सभी अंजान भी ना हो और खाने में लाजवाब भी हो। खैर स्वादिष्ट पकवान बनाना जितना मुश्किल काम है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल बात यह है कि स्वादिष्ट पकवान के साथ-साथ उन्हें बनाने में किस प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि खाना तो हर कोई बना ही लेता है, लेकिन खाना बनाते समय किस प्रकार की सावधानियां रखनी चाहिए, इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। फिर क्यों ना हम आपको इस बार यही बता दें कि पकवान बनाते समय किस प्रकार की सावधानियाँ रखनी चाहिए।
स्वीट् डिश बनाते समय खास बातें-
मीठा व्यंजन बनाते समय अधिकतर घी का उपयोग करें तो स्वाद अच्छा आयेगा। चाशनी जिस चीज के लिये तैयार करनी है, उसके हिसाब से तार की बनायें, जैसे बर्फी के लिए गोली बन्द चाशनी बनायें। लड्डू के लिये एक तार, गुलाब जामुन जलेबी के लिये दो तार चाशनी बनायें तो ज्यादा बेहतर होगा। चाशनी का मैल निकालने के लिये जरा सा दूध मिलायें, जिससे मैल ऊपर आ जायेगा और चाशनी अगर गुड की बनानी है तो गुड कम लगेगा, शक्कर ज्यादा लगेगी।
मात्रा का ध्यान अवश्य रखें। अगर चाशनी नहीं बनानी तो शक्कर मिक्सी में पीसते समय ही इलायची के दानें भी साथ में डाल दें तो ज्यादा बेहतर होगा। मीठा व्यंजन बनाते समय इलायची छीलकर, पीसकर रखें, केसर को दूध में डालकर रखें और गुड घिसकर रखें तथा शक्कर को साफ करके रखें, जायफल को दूध में घिसकर रखें। सूखे मेवे को काटकर रखें। कस्टर्ड बनाते समय थोडा गरम दूध अलग कटोरी निकालकर फिर कस्टर्ड पाउडर मिलायें, नहीं तो गांठें पड जायेंगी उबलता हुये दूध में कभी भी कस्टर्ड पाउडर मिलायें, नहीं तो गांठें पड जायेंगी उबलता हुये दूध में कभी भी कस्टर्ड पाउडर ना मिलायें, अलग से कटोरी में दूध लेकर उसमें पाउडर डालकर मिलाये, फिर भगोनी में डालें।
नमकीन व्यंजन बनाते समय
पुलाव बनाते समय चावल की वलिटी देखकर ही पानी कुकर में डालें, नहीं तो चिकने या जलने का खतरा रह सकता है। बेसन की पापडी बनाते समय उसमें थोडा मैदा मिलायें और अरबी उबालकर छीलकर मैश करके ही उस बेसन को गंथें, फिर बेलते समय पापडी फटेगी नहीं। व्यंजन तलते समय तेल ऊपर आ जाता है तो सावधानी अवश्य बरतें। सबसे बडी बात व्यंजन को पेश करते समय इस तरह सजायें कि देखकर ही खाने की इच्छा हो, इसका महत्वपूर्ण ख्याल रखें।
हरा धनिया साफ करके ऊपर से उपमा पोहे पुलाव में डालें तो ज्यादा सुन्दर लगेगा और कु छ चीजें पीसकर मिलायें तो ज्यादा स्वाद आयेगा। मोयन डालते समय अगर व्यंजन कुरकुरा बनाना है तो थोडा गरम तेल का उपयोग करें तो ज्यादा बेहतर होगा, मोयन डालने से खस्ता बनता है और स्वाद भी लाजबाव हो जाता है। मठरी बनाते समय उसमें मोयन, थोडा सोडा मिलायें, जिससे अच्छा खस्ता बने।

Mixed Bag

Ifairer