1 of 1 parts

रूप ऎसा जो आंखों में बस जाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

रूप ऎसा जो आंखों में बस जाएं
यूं तो हम अपने चेहरे की खास देखभाल करते हैं। लेकिन सच तो यह है कि हमें फेस को साफ करने का सही तरीका ही नहीं पता होता। फेस धोते वक्त हम अकसर पांच गलतियां करते हैं। क्या हैं वे गलतियां और क्या हैं उनके उपाय, जिन्हें आजामाकर आप अपने फेस को दे सकती हैं एक नई ताजगी।

अकसर लोग चेहरे को बार-बार पानी से धोते रहते हैं, लेकिन फिर भी उनकी स्किन पूरी तरह साफ नहीं हो पाती। इस तहर चेहरे पर जमे तैलीय पदाथों के कारण कील-मुंहासे होने लगते हैं।

कई बार हम हाथों को गीला कर उस पर साबुन रगड कर सीधे ही चेहरे पर लगाकर धो लेते हैं। इस तरह चेहरा ठीक तरह से साफ नहीं होता। इससे चेहरे पर लगी धूल-मिटी चेहरे पर ही जमी रह जाती है। चेरहे पर जमा तैलीय पदाथों को दूर करने के लिए उसे अच्छा तहर पानी से धोएं।

हाथों में पानी लेकर चेहरे को थपकियां देकर धोएं। इससे स्किन के रोम छिद्र खुलते हैं और ताजगी का एहसास होता है। हमेशा अपने चेहरे की सफाइ्र किसी अच्छे फेसवॉश, साबुन या घरेलू उपायों से करें।

स्पंज और पफ आदि को चेहरे पर तेजी से रगडने से स्किन की रक्त वाहिकाएं टूट जाती हैं और स्किन की प्राकृतिक चमक कम हो जाती है।

फेस की स्किन बॉडी के अन्य भागों से ज्यादा सॉफ्ट और संवेदनशील होती है। इसलिए इसे खास देखभाल की आवश्यकता होती है। जबकि हम चेहरे को बॉडी के अन्य अंगों की तरह ही साफ करते हैं। बॉडी सोप या लिक्विड हैंड सोप से ही फेस धो लेते हैं। इनमें डिटजेंüट और रसायन सहोते हैं। इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है।

Mixed Bag

Ifairer