1 of 1 parts

नींद और तनाव मिर्गी के दौरों से जुड़े हो सकते हैं !

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Oct, 2023

नींद और तनाव मिर्गी के दौरों से जुड़े हो सकते हैं !
लंदन। नींद के पैटर्न और तनाव हार्मोन से यह समझा जा सकता है कि मिर्गी से पीड़ित लोगों को कब और कैसे दौरे पड़ने की संभावना है, एक नए अध्ययन से पता चला है।

यूके में बर्मिंघम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मिर्गी के प्रमुख लक्षणों पर नींद और तनाव-हार्मोन कोर्टिसोल की एकाग्रता में परिवर्तन जैसी विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के प्रभाव को समझने के लिए गणितीय मॉडलिंग का उपयोग किया, जिसे इपिलेप्टीफॉर्म डिस्चार्ज (ईडी) कहते हैं।

मिर्गी एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जिसमें बार-बार दौरे पड़ते हैं।

वैज्ञानिकों ने इडियोपैथिक मिर्गी से पीड़ित 107 लोगों की 24 घंटे की ईईजी रिकॉर्डिंग का विश्लेषण किया और मिर्गी के स्राव के अलग-अलग वितरण वाले दो उपसमूहों की खोज की: एक नींद के दौरान सबसे अधिक घटना और दूसरा दिन के दौरान कभी भी।

पीएलओएस कम्प्यूटेशनल बायोलॉजी में अपने निष्कर्षों को प्रकाशित करते हुए, टीम ने खुलासा किया कि या तो कोर्टिसोल या स्लीप स्टेज ट्रांज़िशन की गतिशीलता, या दोनों, ईडी के अधिकांश देखे गए वितरणों को समझाता है।

यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स मॉडलिंग एंड क्वांटेटिव बायोमेडिसिन से जुड़ी मुख्य लेखिका इसाबेला मारिनेली ने कहा, "दुनिया भर में लगभग 65 मिलियन लोगों को मिर्गी है, जिनमें से कई विशिष्ट ट्रिगर की रिपोर्ट करते हैं जो उनके दौरे की अधिक संभावना बनाते हैं - जिनमें से सबसे आम है तनाव, नींद की कमी और थकान।"

उसने कहा, “हमारे निष्कर्ष वैचारिक सबूत प्रदान करते हैं कि नींद के पैटर्न और कोर्टिसोल की एकाग्रता में परिवर्तन मिर्गी के दौरे की लय के अंतर्निहित शारीरिक चालक हैं। हमारा गणितीय दृष्टिकोण बेहतर समझ के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है कि कौन से कारक ईडी गतिविधि की घटना को सुविधाजनक बनाते हैं और संभावित रूप से दौरे को ट्रिगर करते हैं।”

शोधकर्ताओं का गणितीय मॉडल मस्तिष्क की गतिविधि का वर्णन करता है कि उत्तेजना कैसे बदल सकती है - या तो नींद के चरणों के बीच संक्रमण या कोर्टिसोल की एकाग्रता में भिन्नता।

मिर्गी से पीड़ित कई लोगों में ईडी की आवृत्ति रात के दौरान, सुबह के समय और तनावपूर्ण स्थितियों में बढ़ जाती है। टीम ने पाया कि एक उपसमूह में 90 प्रतिशत भिन्नता के लिए नींद जिम्मेदार है और दूसरे उपसमूह में कोर्टिसोल लगभग 60 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है।

मैरिनेली ने समझाया, "हमारे पहले उपसमूह में जागने के दौरान ईडी की संभावना में बदलाव के लिए अकेले नींद जिम्मेदार नहीं हो सकती है।"

“पहले घंटों के दौरान शुरुआती तेज वृद्धि के बाद नींद के समय ईडी की संभावना में कमी आई है। इसे इस तथ्य से समझाया जा सकता है कि गहरी नींद पहले भाग के दौरान प्रमुख होती है। हमने जागने से पहले ईडी की घटना में वृद्धि देखी जो नींद और कोर्टिसोल के संयुक्त प्रभाव का सुझाव देता है।



(आईएएनएस)
ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#10 टिप्स:होठ रहें मुलायम, खूबसूरत व गुलाबी


Sleep,stress

Mixed Bag

Ifairer