1 of 1 parts

बेहतर कैरियर की उन्नति के रास्ते

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Jan, 2013

बेहतर कैरियर की उन्नति के रास्ते
आप कितनी भी प्रतिभाशाली क्यों ना हों लेकिन यदि आप अपने को बेहतर साबित करना चाहती है तो आत्ममूल्यांकन करें। अपनी कुछ गलतियों को दूर कर कुछ गुणों को आत्मसात करना होगा। तो आइए जानते हैं कि किन रास्तों पर चलकर कैरियर बेहतर हो सकता है।

सफलता का पहला और सबसे जरूरी टिप्स है अपने भीतर कॉन्फिडेंस को लाएं। जहां तक हो सके हीन भावना को अपने अंदर ना आने दें। विश्वास होने पर इंसान कठिन से कठिन काम आसान से कर सकता है। वहीं अगर आप में कॉन्फिडेंस की कमी है तो आप योग्यता होते हुए भी पीछे रह जाते हैं। पूरे विश्वास से आप मुश्किल काम को भी आसानी से कर ने काबिलीयत रखती हैं।

इस बात में कोई संदेह नहीं कि महिलाएं पुरूषों की तुलना में कहीं अधिक संवेदनशील होती हैं। वे जरा सी बात पर दिनों-दिन अपसेट रह सकती हैं। तैश में आकर गलत फैसला ले सकती हैं या फिर गुस्से में कुछ भी बोल कर माहौल खराब कर सकती हैं। वहीं दूसरी तरफ पुरूष ना तो जल्दी तैश में आते हैं, ना ही विचलित होते हैं। अस स्वभावके कारण उन्हें प्रतिक्रिया देने में भी जल्दबाजी नहीं होती। यह महवपूर्ण गुण है इसलिए हो सके तो इस गुण को अपने अंदर लाने की कोशिश करिए कैरियर और परिवार में सफलता जरूरी मिलगी।

काम और जिम्मेदारी को तनावपूर्ण ढंग से लेने की आदत गलत है। इसका सीधा असर आपके काम के साथ आपके पूरे व्यक्तित्व पर प्रभाव करता है। इसलिए काम के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें ना कि उसे बोझ समझ कर खुद भी टैंशन में रहते हैं और आसपास के माहौल को तनाव से भर देते हैं। इसलिए तनाव में रहकर किए गए काम काम कभी भी ठीक से परिणाम नहीं देंगे।

सफलता का एक और राज है कि आप थोडी सी व्याव्सायिक हो जाएं। तभी आप एकाग्रचित होकर अपना काम कर पाएंगी। जब ऑफिस में हों तब वहीं की होकर हरें और जब घर में हो तो ऑफिस की चिंता भूल घर को समर्पित रहें। ऎसा करके देखिए इसमें आपको संतुष्टि और फायदा दोनों मिलेंगे। साथ ही ऑफिस के सम्बन्धों को भी व्यक्तिगत सम्बन्धों से दूर रखें।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer