1 of 1 parts

बच्चों की इन आदतों पर रिश्तेदार भी करेंगे तारीफ, लाइफ में होंगे सक्सेस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Mar, 2024

बच्चों की इन आदतों पर रिश्तेदार भी करेंगे तारीफ, लाइफ में होंगे सक्सेस
बच्चों का विकास केवल पढ़ाई से ही नहीं होता बल्कि माता-पिता को भी अपनी परवरिश पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए। स्कूल से ज्यादा समय बच्चे माता-पिता के साथ बिताते हैं ऐसे में यदि आप अपने बच्चों को आदर्शवादी बना है तो रिश्तेदारों के सामने आपकी तारीफ होगी। कई बार ऐसा होता है कि घर आए मेहमानों को बच्चे नमस्ते तक नहीं कहते ऐसे में रिश्तेदार अपने घर जाने के बाद इस बात को हाईलाइट कर देते हैं इस तरह से आपकी परवरिश पर भी सवाल उठाए जाते हैं की माता-पिता ने संस्कार ही नहीं दिए। यदि आप अपने बच्चों का पूरी तरह से विकास करना चाहते हैं तो उनकी कुछ आदतों को डेवलप करना बहुत जरूरी है जिससे कि समाज में उन्हें मान-सम्मान और सफलता हासिल होगी।

दूसरों को धन्यवाद कहें
यदि आपका बच्चा किसी से उपहार मिलने के बदले में धन्यवाद कहता है तो सामने वाला बच्चों के संस्कारों की तारीफ करता है इसके अलावा बच्चों का संपूर्ण विकास भी होता है। यह आदत बच्चों को सफल व्यक्ति बनती है, यदि आपका बच्चा भी किसी से उपहार लेने के बाद धन्यवाद नहीं करता है तो आप यह आदत उसे सीखा सकते हैं।

माफी मांगना

बच्चों में यह आदत जरूर होनी चाहिए कि यदि गलती हो जाए तो वह उसी वक्त माफी मांग ले। बच्चों की यह आदत आप घर से शुरू कर सकते हैं यदि बच्चा आपके साथ किसी तरह की आनाकानी कर रहा है या गलती कर रहा है तो सीखने की वह आपसे सॉरी बोले और माफी मांगे। जब बच्चे अपने घर से चीज़ सीखने हैं तो उन्हें लंबे समय तक बातें याद रहती है।

सब्र रखना

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे खिलौने लेने की जिद करने लगते हैं ऐसे में आपको उसी दिन खिलौने लाकर नहीं देना है आप उनको सब्र करना सिखाए। इससे सहिष्णुता और दूसरों के प्रति सम्मान की भावना विकसित होती है और बच्चा एक अच्छा इंसान बनने की ओर अपना एक कदम बढ़ाता है।

नमस्ते कहना
घर आए मेहमानों को नमस्ते कहना यह बच्चे का स्वभाव होना चाहिए। इससे मेहमान बच्चों की तारीफ करते हैं और पेरेंट्स की परवरिश की सराहना करते हैं।

साफ-सफाई
अक्सर आप किसी के घर जाते होंगे तो आपने देखा होगा कि वह गंदगी फैला देते हैं। ऐसे में आपको अपने बच्चों को यह सीख देनी है कि वह जहां रहे अपने आसपास साफ-सफाई रखें। बच्चों को यह सीख आप अपने घर से ही दें, रोजाना उन्हें अपना कमरा स्वयं साफ करने की हिदायत दे।

#गोरापन पल भर में...अब आपके हाथों में


Parenting Tips, studies, habits, children, relatives , successful in life

Mixed Bag

Ifairer