1 of 2 parts

बिना जिम जाए ऐसे कम करें मोटापा, इन बातों का जरूर रखें ख्याल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 May, 2021

बिना जिम जाए ऐसे कम करें मोटापा, इन बातों का जरूर रखें ख्याल
बिना जिम जाए ऐसे कम करें मोटापा, इन बातों का जरूर रखें ख्याल
कोराना वायरस की वजह से पिछले 2 माह से जिम बंद है। ऐसे में लगातार आपकी पेट की चर्बी या मोटापा लगातार बढ़ता जा रह है। तो आप घबराए नही आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनको फॉलो करके आप अपना वजन और मोटापा दूर कर सकते है।

गर्मी में ज्यादा कम होता है वजन

फिटनेट एक्सपर्ट से ये बात आपने सुनी होगी कि सर्दियों की तुलना में सीजन में वजन आसानी से कम किया जा सकता है। ये बात सही भी है, क्योंकि गर्मियों के सीजन में लोगों की खाने की आदतों में भी काफी परिवर्तन आते है और प्राणायम भी अधिक किया जा सकता है। गर्मी में लोग तैलीय चीजों से भी दूरी बना कर रखते हैं और तरल प्रदार्थ का सेवन करना ज्यादा पसंद करते है जो वजन घटाने का कारगर उपाय है।

गर्मियों में ज्यादा नहीं खा सकते खाना

डॉक्टर सलाह देते है की एक साथ ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए। गर्मियों में आप एक बार में बहुत सारा खाना नहीं खा सकते हैं इसलिए कोशिश कीजिए कि थोडा-थोडा भोजन दिन में बार-बार खाएं। भोजन की दिनचर्या का निर्धारण करे सुबह ब्रेकफास्ट, फिर लंच, शाम को हल्का फुल्का नाश्ता और रात्रि में हल्का भोजन करे, यह दिनचर्या आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाएगी और वजन कम करने में सहायक होगी।

गर्मियों में पेय पदार्थ का अधिक सेवन

कोई भी मौसम हो खाने के 40 मिनट पहले या दो घंटे बाद फल खाना चाहिए। गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों जूस, नारियल पानी का सेवन करें, गर्मियों के दिनों में चाय के अधिक सेवन से बचे और अधिक से अधिक पानी पिएं, अगर आप दिन की शुरुवात चाय के साथ करते है तो चाय के साथ बिस्कुट या ड्राई फ्रूट ले सकते हैं। लेकिन यदि आप सुबह चाय के स्थान पर हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते है तो आपकी सेहत के लिए लाभदायक होगा और वजह घटाने में भी सहायक होगा। सुबह की चाय के बाद आप सलाद या फल का प्रयोग करे। इससे आपके शरीर पर फैट भी नहीं चढेगा और आपको आवश्यक कैलोरीज भी मिल जाएगी।

#उफ्फ्फ! ऐश ये दिलकश अदाएं...


बिना जिम जाए ऐसे कम करें मोटापा, इन बातों का जरूर रखें ख्याल Next
coronavirus,reduce obesity without,gym,take care,these things,covid 19

Mixed Bag

Ifairer