1 of 1 parts

Parenting Tips: पेरेंट्स की एक छोटी सी गलती बच्चों की परवरिश पर डालेगी बुरा असर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Apr, 2024

Parenting Tips: पेरेंट्स की एक छोटी सी गलती बच्चों की परवरिश पर डालेगी बुरा असर
बच्चों की अच्छी या बुरी परवरिश के लिए माता-पिता जिम्मेदार होते हैं। यदि आप बच्चों की बातों को मजाक में बार-बार डाल देते हैं या फिर किसी बात को लेकर उन पर तंज करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक है। इस तरह से बच्चे डरे और सहमे में रहने लग जाते हैं इस तरह से बच्चों की परवरिश पर भी बुरा असर पड़ता है। बच्चों को सफलता हासिल करने के लिए पहले शिक्षा उनका घर से ही दी जाती है जिसमें बात करने का तरीका लोगों की इज्जत करने का तरीका सिखाया जाता है। कई बार ऐसा होता है की माता-पिता बच्चों से कुछ ऐसी बातें कर देते हैं जिससे कि वह दुनिया को लेकर अपनी धरना और नजरिया बना लेते हैं, इस तरह से बच्चों की चाल चलन रहन-सहन और खान-पान पर भी असर पड़ता है।

ना कहें ये बात
कई बार ऐसा होता है कि जब बच्चा रोता है तो मा कहती है कि तुम लड़कियों की तरह रो रहे हो हालांकि यह बात मजाक में कहीं जाती है लेकिन इसका बुरा असर पड़ता है। बच्चा यह सोचता है की लड़कियों का स्वभाव हमेशा रोना ही होता है लड़कों को इसका बिल्कुल भी अधिकार नहीं है। इस तरह की बातें करने से बच्चों के अंदर गलत सोच पैदा हो जाती है।

चाय पीने से काले हो जाओगे
कई बार आपने देखा होगा कि जब बच्चे छोटे होते हैं और वह चाय पीने की जिद करते हैं तो अक्सर माता-पिता कहते हैं चाय पीने से काले हो जाओगे और दूध पीने से गोरे हो जाओगे। इस तरह से बच्चों के मन में रंगभेद की भावना आती है जबकि चाय पीने से काले गोरे का कोई लेना-देना नहीं है।

कान लाल हो गए

कई माता-पिता के मुंह से यह भी सुना गया होगा कि जब बच्चे को गुस्सा आता है तो माता-पिता कहते हैं तेरे कान मिर्ची जैसे लाल हो गए हैं। इसका मतलब बच्चे यह समझते हैं कि आप उनका मजाक उड़ा रहे हैं इससे उन पर बुरा असर पड़ता है।

बॉडी इमेज कमेंट
कई पेरेंट्स ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों की खान-पान की आदतों पर रोकने लग जाते हैं शरीर की बनावट को लेकर कंप्लेंट करते हैं। इस तरह से बच्चा अपने लुक को लेकर अनकंफरटेबल महसूस करता है, वह डरा सहमा रहता है बच्चों का आत्मविश्वास कहीं खो जाता है।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


Parenting Tips, A small mistake of parents will have a bad impact on the upbringing of children

Mixed Bag

Ifairer