1 of 1 parts

किचन में ही नेचुरल ब्यूटी सीक्रेट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Jan, 2013

किचन में ही नेचुरल ब्यूटी सीक्रेट
आपका ब्यूटी डॉक्टर किचन में ही है। यह करेगा आपके फेस और बालों का इलाज। महंगाई में एकदम सस्ते और असदार इलाज।

ड्राई स्किन की परेशानी है, तो दूध में बडा चम्मच चिरौंची आधे घण्टे तक भिगो कर रखें। इसका पेस्ट बनाएं और आंखों के आसपास की जगह को छोड कर चेहरे व गर्दन पर लगा कर 20 मिनट तक रखें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ हफ्तों तक इसे नियमित यूज करें और असर देखें।

ब्लैक हेड्स सिर्फ टीनएजर लडकी की नहीं, आपकी भी परेशानी है। इनसे छुटकारा पाने के लिए पहले ऑयल फ्री क्लींजर से चेहरा साफ कर लें। चावल के पाउडर में टमाटर पल्प की पर्याप्त मात्रा मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे पर हल्के हाथ से मलते हुए गुनगुने पानी से धो लें। ऎसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार कर सकती हैं। जल्दी असर दिखेगा।

जौ का आटा ताजे नारियल के दूध में मिलाएं और 30 मिनट तक फ्रिज में रखें। चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से साफ करें। गुनगुने पानी से धोने के बाद तैयार स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट तक रखने के बाद स्क्रब करें। गुनगुने पानी से धोले के बाद लगाएं वॉटर बेस मौइश्चराइजर लगाएं और पाएं इंस्टेंट स्मूद स्किन।

हफ्ते में एक बार 1 बडी बाल्टी पानी में 1 कप दूध व चंदन का तेल डालें। इस पानी से नहाएं। इससे स्किन को नमी मिलेगी और रंगत निखरेगी।

सेब का रस, नींबू का रस और अनन्नास का रस मिलकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस पैक से भी स्किन में कसाव आता है और नियमित इसका यूज करने पर स्किन कुछ ही दिनों में जवां दिखने लगती है।

बेसन में थोडा सा हल्दी पाउडर और कच्चा दूध मिलाएं। इसे नहाने से पहले चेहरे और बदन पर लें। बॉडी लोशन लगाएं। इससे सनटैन दूर होगा। गरमी में इस पैक में 1 नींबू का रस और सर्दियों में 1 बडा चम्मच मलाई मिला सकती हैं। इसके यूज से मृत स्किन निकल जाएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगी।

मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और हल्दी पाउडर को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। अगर आपकी स्किन सामान्य है, तो चंदन पाडर की जगह बादाम का पाउडर मिला सकती हैं।

धूप से झुलसी स्किन को चमकदार बनान के लिए 2-3 मिनट तक चेहरे पर दही लगा कर रखें। उसके बाद चीनी को दरदरा पीस कर चेहरे पर लगाएं। पानी की कुछ बूदें हथेली पर डाल कर हल्के हाथ से गोलाई में मलते हुए स्क्रब करें, फिर पानी से चेहरा धो लें। खोयी रंगत लौट आएगी।

Mixed Bag

Ifairer