1 of 1 parts

तन मन को कर दे तरोताजा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Aug, 2012

तन मन को कर दे तरोताजा
आजकल की टेंशन से भरी बिजी लाइफ में हम छोटी-छोटी बातों पर बेलेन्स खो बैठते हैं। दसअसल तनाव 75 फीसदी बीमारियों की वजह है। विभिन्न स्पा तनाव दूर करने में आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं। घर परिवार के छोटे-मोटे मुद्दे, करियर से जडी कोई बात, ड्राइविंग के दौरान जरा सा कोई सामने आ जाए तो हम गुस्सा हो जाते हैं। इसका असर हमारी बॉडी, व्यवहार और निर्णय लेने की क्षमता पर पडता है, जिससे हम तनाव में आ जाते हैं। तनाव के कुछ लक्षण आप खुद भी पहचान सकते हैं जैसे सांस फूलना , ब्लड प्रेशर बढना, याददाशत कमजोर होना आदि। स्पा एक ऎसी जगह है, जहां थैरेपी के माध्यम से बॉडी व मन को संतुलित किया जा सकता है।
थाई स्पा
जिस तरह भारत में आयुर्वेद सदियों से चला आ रहा है, उसी तरह थाईलैंड में भी वैद्य एवं योगा विशेषज्ञों ने महाराजाओं के लिए हीलिंग और योगा पद्धति विकसित की थी। जडी-ब्ाूटी, योगा, एक्यूप्रेशर से बना यह थेरैपिक मसाज विश्वभर में प्रसिद्ध है।
सालों से चल रहा चलन
विभिन्न देशों में सालों से ऎसे कई तरीके अपनाए जा रहे हैं, जो बॉडी की हीलिंग में मदद करते हैं। हम सब किसी ना किसी तरह उन थैरेपीज से वाकिफ भी हैं। चाहे वह पहले की तरह घर में होने वाली चम्पी या मालिश हो या केरल का प्रसिद्ध अभ्यंगम मसाज हो । बहुत सी परेशानियों का हल मसाज है। पूरे एशिया में लोगों ने इन थैरेपीज को सालों से अपने जीवन का हिस्सा बना रखा है।
लाभदायक है थाई मसाज
थाई मसाज तीन सौ मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। यह कई अंगों को रीचार्ज करता है, विषैले तत्वों को बॉडी से हटाने में मदद करता है और रक्त संचार बनाए रखने में भी फायदेमंद है। इसमें स्ट्रेचिंग की गतिविधियाँ काफी नियंत्रित तरीके से की जाती हैं, जो लोग व्यस्तता के कारण नियमित रूप से व्यायाम नहीं कर पाते हैं, उन लोगों के लिए यह थैरेपी तोहफे की तरह हैं। स्पांडिलाइटिंस, बैक पेन व कई जीवनशैली आधारित बीमारियों के उपचार में यह लाभदायक है।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer