1 of 1 parts

जानिए कॉस्मेटिक की ए बी सी डी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Dec, 2012

जानिए कॉस्मेटिक की ए बी सी डी
खूबसूरत दिखने की तमन्ना हर स्त्री के मन में होती है। इस चाहत को पूरा करने के लिए कई प्रकार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बाजार में मौजूद हैं। लेकिन, प्रोड्क्स किस काम में आता है। इसकी जानकारी के अभाव में कई बार महिलाएं इसका लाभ नहीं उठा पाती हैं, जिसके चलते अनजाने में वह कई बार गलत तरीके से मेकअप कर लेती है। अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप परफेक्ट हो और आप सबसे अलग नजर आएं तो जरूरी है कि आपको कॉस्मेटिक की सही जानकारी होनी चाहिए।
लिप लाईनर
लिप लाईनर होंठों को शेप देने या करेक्ट करने के लिए यूज किया जाता है। बाजार में इसके कई शेड्स मिलते हैं। अपनी पंसद के अनुसार आप शेड्स मिलते हैं। अपनी पंसद के अनुसार आप शेड्स चुनकर इससे अपने होंठों को खूबसूरत आकार दे सकते हैं।
 लिपस्टिक लिपिस्टिक विभिन्न प्रकार के होते हैं-जैसे-मैट, क्रीमी, फ्रॉस्ट, ग्लॉस, लिक्विड, पेस्ट और ट्रांसफर रेस्सिटेंट। फ्रॉस्ट लिपस्टिक में काफी ग्लो होता है। रात के समय किसी पार्टी में जाना हो तो आप इसे होंठों पर लगा सकती हैं। ट्रांसफर रेस्सिटेंट लिपस्टिक की विशेषता यह होती है कि यह देर तक टिकती है और फैलती नहीं। मेकअप बेस मेकअप करते समय फेस पर सबसे पहले बेस लगाते हें ताकि फेस एकसार दिखे और पैच एवं स्पॉट नजर ना आएं। बेस बनाने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट आते हैं जैसे कंसीलर, फाउंडेशन।
आईब्रो पेंसिल आईब्रोज में कट हो या आईब्रोज हल्की हों अथवा अन्या किसी तहर की करेक्शन की जरूरत होने पर आईब्रो पेंसिल का यूज किया जाता है। आईब्रो पेंसिल ब्राउन एवं ब्लैक कलर के होते हैं। आईब्रो पेंसिल दिखने में बच्चाों की लिखने वाली पेंसिल की तरह होती है। आई लाईनर आंखों के मेकअप में आईलाइनर का यूज किया जाता है। इससे आंखों की आउटलाइन बनायी जाती है ताकि आंखें सुन्दर आकार में दिखें।

नेल पेंट नाखूनों को सुन्दर दिखने के लिए नाखूनों पर इस लगाते हैं। बाजार मेंअनेकों रंगा के नेल पेंट मिलते हैं। नेल पेंट डे्रस की मैचिंग का लगाया जाता है। नेल पेंट लगाने के बाद उसे सूखने में थोडा समय लगता है। अगर आपको जल्दी तैयार होना हो तो इसके लिए क्विक ड्राई नेल पेंट भी बाजार में मिलता है जो तुरंत सेट हो जाता है।

फाउंडेशन कई रूपों में मिलते हैं जैसे- क्रीम बेस्ड, लिक्विड बेस्ड, केक बेस्ड। सभी प्रकार के फाउंडेेशन की अलग-अलग विशेषता होती है। आप अपनी जरूरत के अनुसार इनका यूज कर सकती हैं आपकी स्किन अगर ऑयली है तो के बेस्ड फाउंडेशन आपके लिए अच्छा रहेगा यह ऑयल बैलेंस करता है।

Mixed Bag

Ifairer