1 of 1 parts

सर्दियों के मौसम आपका चेहरा रहे खिला-खिला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Dec, 2012

सर्दियों के मौसम आपका चेहरा रहे खिला-खिला
मौसम का मिजाज बदल चुका है सर्दियों ने दस्तक दे दी है और ऎसे में ठंड का सबसे ज्यादा असर स्किन पर पडता है। इसलिए उसे अधिक से अधिक केयर की आवश्यकता होती है। ऎसे में जरूरी है आप कुछ ऎसी बातों से अवगत हों, जो आपकी त्वचा की रौनक बनाए रखे। यहां हम आपको कुछ ऎसे ही फार्मूले बता रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से अपनाकर अपनी स्किन का ग्लो बढा पाएंगे।

चेहरे के दाग-धब्बे -
चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो उन्हें हटाने के लिए थोडा ऑरेंज ज्यूस लेकर उसमें कपडे को डिप करें, फिर उसे अच्छी तरह निचोडकर अपने चेहरे पर लगा लें। इसमें विटामिन-सी होता है, जो आपकी त्वचा में चमक ला देगा।

बहुत-सी महिलाओं को पेट के बल सोने की आदत होती है। इससे उनका चेहरा तकिए पर उल्टा रखे रहने से चेहरे के आसपास निशान निकल आते हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं। इन्हें दूर करने के लिए इन पर कंसीलर की बूंदें लगाएं, जिससे निशान हल्के होंगे।

सनबर्न होने पर-
अगर आपका काम ज्यादातर धूप में घूमने का है तो ठंड के दिनों की दोपहर की धूप से आपको सनटैन हो सकता है।

धूप में मौजूद अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी स्कीन की ऊपरी परत को झुलसा देती है। अगर सनबर्न ज्यादा हो गया हो या फिर स्कीन पर लाल धब्बे हो गए हों या फिर उसका रंग काला हो रहा हो तो उसे दूर करने के लिए गुलाब जल को चेहरे पर लगाएं।
 
ये त्वचा को काफी ठंडक पहुंचाता है। गुलाब जल एक स्प्रे करने वाली बोतल में डालें या फिर टिश्यू पेपर की सहायता से थपथपाते हुए लगाएं। बाद में खीरा, आलू और नीबू का रस मिलाकर थो़डी-सी मुलतानी मिट्टी डालकर पतला पेस्ट बनाएं और उसे इफेक्टेड एरिया पर लगाएं।

15-20 मिनट बाद हल्का गीला करके मसाज करें, फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे सनबर्न के निशान हल्के होकर धीरे-धीरे मिट जाएंगे।

सुपर फ्रेशनेस-
इन दिनों में त्वचा के रूखेपन से आप डल लगने लगते हैं। ऎसे में फे्रशनेस के लिए जरूरी है कि ऎसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, जिससे आप ताजगी के साथ नएपन का भी एहसास करें। आप ऎसा जेल लें, जिसमें पिपरमेंट की खुशबू हो।

जब भी आप इस जेल का इस्तेमाल करेंगी तो आपको सुपर फ्रेशनेस महसूस होगी। स्कीन के डेड सेल्स हटाने के लिए लूफा का इस्तेमाल करें।

Mixed Bag

Ifairer