1 of 1 parts

कैसे मुलायम रहें आपके होंठ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 May, 2012

कैसे मुलायम रहें आपके होंठ
होंठों की स्किन बहुत मुलायम होती है। होंठों की स्किन में तैलीय ग्रंथियां नहीं होतीं जो इन्हें तेज सर्दी और गर्मी से सुरक्षित रख सकें। आप किसी भी तरह की लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम का कोट लगाना न भूलें। लिप बाम सिर्फ होंठों को मुलायम बनाए रखने के लिए ही नहीं है बल्कि इसे क्यूटिक पर लगा कर उनमें पर्याप्त नमी को बरकरार रखा जा सकता है। लिप बाम बीवैक्स, मेंथॉल, पेट्रोलियम जैली, कपूर, इत्र आदि से बनते हैं। इसके अलावा कंपनियां लिप बाम में विटामिन- ई, सैलिसाइलिक एसिड या एस्प्रिन भी मिलाती हैं।
क्यों फटते हैं होंठ
तेज गर्मी और तेज सर्दी में होंठ अक्सर फट जाते हैं क्योंकि होंठों से नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। सर्दी में तेज हवाएं और सूर्य की तेज किरणें,हारमोंस में असंतुलन होंठ फटने के मुख्य कारण हैं। सूखे होंठों से बार-बार पपडी उखाडते रहने से भी होंठ मुलायम नहीं रह पाते। बहुत ज्यादा मात्रा में लिप बाम भी नहीं लगाना चाहिए। जरूरी नहीं है कि हमेशा होंठों पर कुछ लगा रहे। आप कुछ समय के लिए होंठों को बिना कुछ लगाए खुला छोड दें। अगर होंठों पर बार-बार पपडी जमती हो तो डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर की बताई चीजों का सेवन करें व विटामिन-बी युक्त पदार्थ अपने खाने में शामिल करें, उदाहरण के तौर पर ब्राउन राइस, अंडा आदि।
घर के बने लिप पैक्स
1-ताजे गुलाब की पंखुडियों में थोडी सी मलाई मिला कर होंठों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद होंठो को धो कर लिप बाम लगाएं।
ऎसा नियमित करने से होंठ गुलाब से खिल उठेंगे।
2-रात को सोने से पहले हर्बल क्लींजर से लिपस्टिक पोछ कर होंठों पर देसी घी मल कर सोएं।
3-आप होंठों पर सिर्फ शहद भी लगा सकती हैं।
4-सूखे होंठों पर ताजा मक्खन लगाएं।
5-जायफल, गुलाब की ताजी पंखुडियां और ताजा मक्खन मिला कर होंठों पर लगाएं। वेराइटी
आजकल लिप बाम डिब्बी और ट्यूब दोनों में मिल जाते हैं, लिप लिप कंडीशनर भी मिलते हैं। आप अपनी पंसद के अनुसार लिप हर्बल या रासायनिक लिप बाम या लिप कंडीशनर का यूज कर सकते हैं जो वनिला, स्ट्रॉबेरी, कोको बटर, आडू, ग्रीन टी, अनन्नास, एलोवेरा फ्लेवर में लि जाते हैं। आजकल गुलाब युक्त लिप बाम भी आते हैं।
लिप बाम का इस्तेमाल
1-आप जब भी घर से बाहर जाएं, अपने साथ पानी की बोतल रखें शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा शरीर और होंठों की नमी को बरकरार रखती है।
2-सर्दियों में भी पानी पीना कम न करें। शरीर में सही मात्रा में पानी का संतुलन होंठों को मुलायम रखेगा।
3-मॉयश्चराइजर वाली लिपस्टिक का ही प्रयोग करें। इससे होंठ मुलायम रहेंगे।
4-धूम्रपान होंठों के नेचुरल ऑइल को खत्म कर देता है इसलिए इससे दूर रहें।
5-सनस्क्रीन युक्त लिप बाम भी बाजार में उपलब्ध है जिसे आप सुबह घर से बाहर जाते समय लिपस्टिक के नीचे या बाम के तौर पर भी लगा सकती है।
6-भोजन में आयरन और फैटी एसिड की मात्रा शरीर सही होनी चाहिए इससे होंठों में दरारें नहीं पडेंगी और होंठों के किनारे नहीं कटेंगे। आप अपने डॉक्टर की सलाह से मल्टी विटामिन भी ले सकती हैं।
7-होंठों को मुलायम रखने वाली चीजों का प्रयोग कर सकती हैं जैसे, विटामिन-ई, बादाम, जोजोबा,कोकोनट ऑयल व बटर आदि।

Mixed Bag

Ifairer