1 of 1 parts

हैंड बैग्स बढाएं आपकी खूबसूरती

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Jun, 2012

हैंड बैग्स बढाएं आपकी खूबसूरती
बाजार में आए दिन नए डिजाइन, आकार और रंग-बिरंगें बैंग्स देखने को मिल जाते हैं। महिलाओं को अपने हाथों में एक बैग रखने का फितरती शौक होता है। लेकिन नित नए आने वाले बैग्स को देखकर उनमें से अपनी पसन्द और सुन्दरता के हिसाब से उन्हें खरीदना बेहद मुश्किल काम होता है। महिलाओं को बैग खरीदते समय बहुत सी बातों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे सबसे पहले तो बैग का मैटीरियल जांच लें। फिर उस बैग को हाथ में पकडकर व अपने कंधे पर टांग कर आईन में देखें, कि वह आप पर कितना स्टाइलिश व फिट लग रहा है।
कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें
1-जब भी हैंडबैग्स खरीदें तो हमेशा अपने बॉडी टाइप के हिसाब से खरीदें। दुबले-पतले शरीर पर बडा सा हैंडबैग उतना ही अजीव लगेगा जितना हैवी बॉडी पर नन्हा सा क्लच।
2-बैग खरीदते समय बैग के वजन का विशेष ध्यान रखें। प्रयास करके हल्के वजन वाले बैग खरीदे, जिससे आवश्यकता पडने पर अगर उसमें कुछ सामान भी डालना पडे तो वह आपको अति भारी न लगे। वैसे सामान उठाने की क्षमता के अनुरूप ही बैग का चयन करें।
3-इसके अतिरिक्त जब भी बैग खरीदना चाहे तो इस बात का विशेष ध्यान रखें की उसमें हर सामान रखने का अलग से खण्ड हो।
4-इसके साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि बैग को किस अवसर के लिए खरीदा जा रहा है। अवसर और आवश्यकता के अनुरूप ही बैग खरीदने से आपकी समझदारी भी नजर आती है।
5-प्राकृतिक तरीके से रंगे हुए बैग हमेशा सही होते हैं। ऊपरी तौर पर रंगे हुए बैग्स का रंग उतरने का खतरा हमेशा बना रहता है। वैसे भी सिंथेटिक डाई कलर जल्दी उतर जाते हैं और इन रंगों से हाथों की त्वचा खराब होने का अंदेशा रहता है, जबकि प्राकृतिक रंगों के बैग्स के साथ ऎसी किसी समस्या की सम्भावना नहीं रहती है।
6-अक्सर देखा जाता है कि बैग निर्माता लैदर से बने बैग में हैंडल के निचले हिस्से में सिंथेटिक मैटीरियल लगा देते हैं, जिससे बैग कमजोर हो जाता है। थोडा सा ज्यादा वजन होते ही हैंडल हाथ में आ जाता है। इसलिए बैग खरीदने वक्त हैंडिल को अच्छी तरह से जांच लें। पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद बैग को खरीदें।
7-बैग उन्हीं कम्पनियों का खरीदें जिनके बारे में आपको पूरी तरह से जानकारी हो और जिसके माल के प्रति आप पूरी तरह से आश्वस्त हों।
8-यदि आप को लैदर का बैग पसन्द आता है तो आप उसे बारिश के दिनों में बचाव का रास्ता भी उसी वक्त सोच लें। बारिश के पानी से लैदर खराब हो जाता है। उसमें सल पड जाते हैं और उसके ऊपर सफेदी आने लगती है।
9-लेदर बैग से खाने के दाग मिटाने हों, तो सफेद चॉक कूट कर दाग पर मल दें। कुछ घंटों के बाद साफ मुलायम कपडे से सूखा पोंछ दें।
10-यदि किसी शादी, पार्टी या अन्य जगह पर बैग के ऊपर चाय या जूस गिर जाए, तो तुरंत परफ्यूम या डिओडरेंट स्प्रे करके टिश्यू से पोंछ दें। ध्यान रहे कि बहुत नजदीक से स्पे्र ना करें।
11-हैंडबैग मे स्क्रेच लग जाए या डल लगने लगे, तो न्यूट्रल कलर के शू पॉलिश से चमकाया जा सकता है।
12-कभी भी हैंड बैग में अनावश्यक सामान ना ठंूसें। इससे ना सिर्फ आपके कंधे दुखेंगे, बल्कि बैग का हैंडल व सिलाई दोनों ही जल्दी खराब हो सकते हैं।
13-डे्रस के हिसाब से हैंडबैग लेना जरूरी है। थोडा समय लगा कर पहले ही सुनिश्चित कर लें कि किस डे्रस के साथ कौन सा हैंडबैग सही रहेगा।
14-अगर बैग के अंदर बदबू हो, तो एक छोटे कटोरे में बेकिंग सोडा डाल कर सीधे बैग के अंदर खडा कर दें । बारह घंटे के अंदर बैग की बदबू गायब हो जाएगी।
15-लंबे समय तक हैंडबैग की सफाई ना की जाए, तो उसमें बैक्टीरिया व कीटाणु का हमला हो सकता है। इसलिए इन्हें समय-समय पर साफ करते रहें।
16-लेदर के मुकाबले कपडे या जूट के बैग जल्दी गंदे हो जाते हैं। इनको नियमित साफ करते रहना चाहिए।
17-हैंडल के बाद जिप व बकल को ध्यान से देखें। प्लास्टिक की जिप व बकल जल्दी टूट जाते हैं। मेटल जिप सही रहती है।
18- विभिन्न बैग को अलमारी में सलीके से अलग-अलग रखें। एक के ऊपर एक ना रखें। 19-जिद्दी दाग हटाने हों, तो थोडा सा पानी लेकर उसमें 1 चम्मच सफेद सिरका मिला लें। रूई से हैंडबैग में लगे दाग छुडाएं।
20- लिपस्टिक, पेन या क्रीम से दाग आसानी से लग सकते हैं। ऎसी चीजों को एक अलग पाउच में रखें और फिर हैंडबैग में डालें।
21-बैग को तेज धूप से बचाएं। गर्मी से बैग का रंग फीका पड सकता है और बैग जल्दी खराब होने का डर रहता है।
22-आप जब मैरून, सफेद व भूरे कर्लस के बैग्स खरीदें, तो इनको आप किसी भी डे्रेस के साथ मैच कर सकती हैं। ये एकदम फिट बैठते हैं।

Mixed Bag

Ifairer