1 of 1 parts

विंटर में स्किन की देखभाल करें कुछ इस तरह...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Dec, 2012

विंटर में स्किन की देखभाल करें कुछ इस तरह...
गुलाबी ठंड ने धीरे-धीरे अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इस मौसम में सेहत के साथ-साथ स्किन को भी खास देखभाल की आवश्यकता होती है और वैसे भी दमकती त्वचा पाने की किसकी ख्वाहिश नहीं होती हर कोई इसके लिए अपनी तरफ से हर संभव प्रयास भी करता है, जिससे चेहरे की रंगत भी बदले और बढती उम्र को छिपाना भी आसान हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि दमकती त्वचा पाने के टिप्स आपके घर में ही मौजूद हैं। ड्राई स्किन हो तो आप दही का इस्तेमाल कर त्वचा के शुष्कीं को दूर कर सकते हैं। त्वचा पर ब्लीचिंग की जरूरत हो तो चेहरे पर दही लगा सकते हैं यानी घरेलू नुस्खों में दही त्वचा की रंगत निखारने में बहुत लाभदायक है। आइए जानें कैसे त्वचा की रंगत निखारने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दमकती त्वचा पाने और चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियां इत्यादि दूर करने के लिए आप दही के साथ चोकोर या बेसन मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है।

 दही ऎसा प्राकृतिक सौंदर्य साधन है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि हमारे सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है।

चेहरे के साथ-साथ दही के इस्तेमाल से नाखून और बालों को भी लाभ पहुंचता है। यदि सप्ताह में दो बार दही बालों में लगाया जाए तो रूखे-बेजान बालों की चमक वापिस आ जाती है।

दही त्वचा पर मॉpराइजर का काम करता है यानी त्वचा की नमी लौटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। दरअसल, दही में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा पर फेशियल मास्क की तरह कार्य करता है और त्वचा के भीतरी छिपी गंदगी को बाहर करता है।

मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए चेहरे पर खट्टे दही का लेप लगाए और सोखने पर धो लें। कुछ दिन तक लगातार ऎसा ही करें, निpय ही मुंहासे दूर करने में लाभ होगा।

दही में गाजर, ककडी, पपीता आदि मौसमी फलों का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आएगा। इतना ही नहीं आप कुछ मौसमी सब्जियों के रस में दही को मिलाकर लगाएंगे तो भी लाभ मिलेगा।

 त्वचा को तरोताजा बनाने के लिए आप नींबू का रस दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ दिनों में ही आप चेहरे पर बदलाव पाएंगे। दही चेहरे, गर्दन व बाजू आदि के सौंदर्य को तो निखारता ही है, साथ ही यह बालों को भी पोषण देता है।

यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आप आधा कप दही में एक छोटा चम्मच जैतून का तेल तथा एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर गुनगुने पानी से चेहरा धोने से त्वचा का रूखापन खत्म हो जाता है।
 
उबटन के रूप में दही को त्वचा पर लगाना हमारे सौंदर्य के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा पर एक प्राकृतिक मॉpराइजर की तरह काम करके त्वचा को चमकदार व कातिमय बनाता है।

दही चेहरे, गर्दन व बाजू आदि के सौंदर्य को तो निखारता ही है, साथ ही यह बालों को भी पोषण देता है। कॉस्मेटिक सौंदर्य प्रसाधनों से जहा आप कुछ समय के लिए ही चेहरे को रंगत मिलेगी लेकिन लंबे समय तक बढती उम्र को छिपाने और चेहरे पर निखार लाने के लिए नियमित रूप से दही का लेप चेहरे पर लगाना चाहिए।

Mixed Bag

Ifairer