1 of 1 parts

बालों की कई समस्याओं को सुलझाता है मेथी दाना, इन हेयर मास्क से करें बालों को सुरक्षित

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 July, 2023

बालों की
कई समस्याओं को सुलझाता है मेथी दाना, इन हेयर मास्क से करें बालों को सुरक्षित
बालों को लेकर महिलाएँ काफी पजेसिव होती हैं। अपने बालों को सुन्दर दिखाने के लिए महिलाएँ कई प्रकार के जतन करती हैं। बालों को काले, घने और शाइनी बनाने के लिए महिलाएं कई चीजों का इस्तेमाल करती हैं। बालों का रुखापन, उनका झड़ना, टूटना, गिरना और चिपचिपा होना यह कुछ आम समस्याएँ हैं जो महिलाओं के बालों के साथ जुड़ी रहती हैं। इन समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए महिलाएँ कई प्रकार के विकल्प तलाशती हैं। यदि आप भी अपने बालों की इन समस्याओं से परेशान हैं तो इनसे मुक्ति पाने के लिए आप मेथी दाना का उपयोग कर सकती हैं। मेथी के बीज बालों के लिए एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। मेथी दाना पोटेशियम और कैल्शियम का भंडार है जिसमें फोलिक एसिड, विटामिन ए, के, और सी भी पाया जाता हैं जो बालों को पोषण देने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको मेथी दाना से बने कुछ हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर बालों की कई समस्याओं का समाधान किया जा सजता हैं। आइये जानते हैं इन हेयर मास्क के बारे में...

मेथी
दाना और आंवला का हेयर मास्क

एक कटोरे में, दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर और मेथी पाउडर लें और एक साथ मिलाएं। स्मूद पेस्ट तैयार करने के लिए थोड़ा पानी डालें। इससे उंगलियों से स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। बालों की लंबाई पर भी लगाएं। अपने बालों को एक बन में बांधें और एक शॉवर कैप पहनें। होममेड मेथी हेयर मास्क को लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे एक माइल्ड शैम्पू से धो
लें। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

मेथी
दाना और दही का हेयर मास्क

रात को सोने से पहले मेथी दाना पानी में भिगोकर रख दें। एक कप मेथी दाना को डेढ़ कप पानी में भिगोएं। सुबह इस भीगे हुए मेथी दाना को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें और पानी की जरूरत लगे तो पानी की जगह दो से तीन चम्मच दही इसमें डाल लें। तैयार पेस्ट को कटोरी में निकालें और इसमें ऐलोवेरा जेल अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो मिक्सी में पीसते समय भी ऐलोवेरा जेल मिला सकते हैं। तैयार पेस्ट को हेयर मास्क की तरह बालों पर स्कैल्प से लेकर लेंथ तक अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद 40 से 45 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पहले पानी से बालों को धुलें और जब पूरा मास्क निकल जाए तो माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। ध्यान रखें आपका शैंपू माइल्ड ही होना चाहिए, नहीं तो हार्ड शैंपू इस हेयर मास्क से मिले पोषक तत्वों को भी बालों से धो देगा।

मेथी
दाना और गुड़हल का हेयर मास्क

मुट्ठी भर ताजे लाल हिबिस्कस फूल और पत्ते लें। इन्हें अच्छी तरह धोकर पंखुड़ियां अलग कर लें। इन्हें पत्तों के साथ ग्राइंडर में डालें। थोड़ा सा पानी डालकर पीस कर पेस्ट बना लें। इसे निकाल कर प्याले में रख लीजिए। इसमें 1-2 चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। इन्हें एक साथ मिलाएं और मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं। अच्छी तरह से मसाज करें। शावर कैप पहनें और मास्क को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें। माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस होममेड मेथी हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार दोहराएं।

मेथी
दाना और प्याज का हेयर मास्क
मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगोने रख दें और सुबह इनका महीन पेस्ट बना लें। अब एक मध्यम आकार के प्याज का आधा टुकड़ा पीस लें और मलमल के कपड़े से रस को छान लें। अब कटोरे में मेथी का पेस्ट और प्याज का रस एक साथ मिलाएं और अपने बालों और जड़ों में इसे लगाएं। इसे एक घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक दिन ऐसा करें। प्याज सल्फर से भरपूर होता है जो बालों के पतले होने और टूटने जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

मेथी
दाना और करी पत्ते का हेयर मास्क

एक मुट्ठी मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह, इन्हें एक महीन पेस्ट में पीस लें। एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर ताजा करी पत्ते डालें और थोड़ा पानी भी डालें और एक चिकना पेस्ट तैयार करने के लिए ब्लेंड करें। इसे निकाल कर दोनों पेस्ट को आपस में मिला लें। इस होममेड मेथी हेयर मास्क को स्कैल्प पर लगाएं, अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें। इसके अलावा अपने बालों की लंबाई पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस होममेड मेथी हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेथी
दाना और कैस्टर ऑयल का हेयर मास्क

सबसे पहले मेथी के दाने को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख लें। सुबह उठ कर भीगे हुए मेथी के दाने को मिक्सी में पीस कर एक फाइन पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में कैस्टर ऑयल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर हल्की मसाज के साथ लगाना शुरू करें। इसके बाद आप बालों की लेंथ में भी इस होममेड हेयर मास्क को लगाएं। 30 मिनट तक इस मास्क को बालों में ही लगा रहने दें। बाद में आप नॉर्मल वॉटर से बालों को वॉश कर लें। यदि आप बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए कोई नेचुरल और स्थाई विकल्प तलाश रही हैं तो इस हेयर मास्क को जरूर आजमाएं।


नोट: आलेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है। आप अपने लिए विषय विशेषज्ञों से परामर्श कर सकते हैं। कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


fenugreek seeds solve many hair problems,protect hair with these hair masks

Mixed Bag

Ifairer