1 of 1 parts

क्यूं ना करे गोरे रंग पर गुमान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Sep, 2012

क्यूं ना करे गोरे रंग पर गुमान
त्वचा की रंगत निखारने तथा त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में सबसे बेहतर और विश्वसनीय घरेलू सौंदर्य प्रसाधन माने जाते हैं। उपलब्धता में सुलभ, इस्तेमाल में आसान तथा कम समय में तैयार होने वाले घरेलू सौंदर्य प्रसाधन साइड इफेक्ट से रहित भी होते हैं। यदि आप भी अपने सौंदर्य को लंबे समय तक जवां बनाना चाहते हैं तो घरेलू सौंदर्य प्रसाधन आपके लिए वरदान सिद्घ हो सकते हैं।
खूबसूरती पाने की चाह में हम क्या-क्या नहीं करते। कभी गोरा बनाने वाली फेयरनेस क्रीम से गोरेपन की उम्मीद तो कभी एंटी एजिंग क्रीम से उम्र को थामने की कवायद। अपने चेहरे पर तरह-तरह के कॉस्मेटिक की परत चढाने के बावजूद हम उस पर और अधिक प्रयोग करने से बाज नहीं आते हैं। इसका परिणाम झुर्रियों, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स और अन्य स्किन प्राबलम्स के रूप में हमारे सामने होता है। जिस सौंदर्य के खजाने को हम महंगे कॉस्मेटिक्स में ढूंढते हैं, वह खजाना हमारे रसोईघर में ही छुपा होता है। हम सभी के रसोईघर में कई ऎसे मसाले, सब्जियां और फल होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य की दृष्टि से भी लाभकारी होते हैं।
बस जरूरत है तो अपने सौंदर्य के लिए गुणकारी उन चीजों को पहचानने की। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं आसानी से तैयार होने वाले कुछ बेहतरीन घरेलू सौंदर्य प्रसाधनों की जानकारी - एक कटोरी में एक बडा चम्मच मुलतानी मिट्टी का पावडर लें। अब इसमें समान मात्रा में चंदन पावडर मिलाकर इस मिश्रण को गुलाबजल मिलाकर पतला करें। यह पैक त्वचा में कसावट और चमक लाने के लिए बेहतरीन फेस पैक है। इसका प्रयोग तैलीय त्वचा वाले युवाओं के लिए लाभकारी होता है।
एक टमाटर को पीसकर उसका गुदा एक कटोरी में निकाले। अब इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर दोनों को अच्छे से मिक्स करें। यह पैक आपकी त्वचा की कुदरती चमक को बखूबी निखारता है। एक चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन तथा दो चम्मच नींबू का रस लेकर इन तीनों चीजों को एक कटोरी में एकसाथ मिलाएं। यह पैक आपकी त्वचा की रंगत निखारने के लिए प्राकृतिक ब्लीच का कार्य करता है।

Mixed Bag

Ifairer