1 of 1 parts

क्योंकि आंखें हैं अनमोल कैसे रखें इन्हें सहेज कर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Dec, 2012

क्योंकि आंखें हैं अनमोल कैसे रखें इन्हें सहेज कर
आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और संवेदनशील अंग हैं और इनकी सही ढंग से देखभाल अत्यंत आवश्यक है। आज जब अधिकतर युवतियां कम्प्यूटर से रूबरू हैं और रोजाना एक भागमभाग भरी जिंदगी से गुजर रही हैं। ऎसे में आंखों की ओर पर्याप्त ध्यान देना निहायत जरूरी है। प्रस्तुत है आंखों की देखभाल संबंधी कुछ टिप्स ,जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों को नया लुक दे सकती हैं।

आमतौर पर देखा गया है कि अत्यधिक काम की वजह से या तनाव के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती, इससे आंखें लाल हो जाती हैं और थकी हुई लगने लगती हैं।

आंखों को तरोताजा रखने के लिए गुलाब जल में रूई भिगोकर आंखों पर रखें। कुछ देर बाद ठंडे पानी के छींटे आंखों पर डालें। ऎसा करने से आंखों को बहुत आराम मिलेगा।

आंखों की सुंदरता बनाए रखने और हमेशा तरोताजा रहने के लिए नींद सबसे जरूरी है। भरपूर नींद न केवल आपकी आंखों में चमक बनाए रखेगी वरन आपको भी दिनभर तरोताजा रखेगी।

आंखों को ठंडक प्रदान करने के लिए खीरे के गोल टुकडे काटकर आंखों पर दस मिनट के लिए रखें फिर ठंडे पानी से आंखें धो लें।

आंखों के नीचे पडे काले धब्बों से राहत पाने के लिए आलू को कद्दूकस करके काले घेरों पर लगाएं। आधे घंटे बाद पानी से धो लें और मॉइpराइजर लगा लें।
 
एक कप गुनगुने पानी में एक टी स्पून नमक मिलाकर दो छोटे कॉटन पैड डुबोकर हल्के निचोडें और आंखों पर रखें, जब तक कि पैड ठंडे न हो जाएं। इसके बाद ठंडे पानी से आंखें धो लें, इससे आंखों की सूजन कम हो जाएगी।

आंखों के आसपास की त्वचा बहुत ही नाजुक और पतली होती है और इसकी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। इसके लिए आलू का रस और दूध मिलाकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। रूई में भिगोकर करीब दस मिनट तक आंखों पर रखें।

ठंडे पानी से आंखें धो लें। किसी बादामयुक्त क्रीम से आंखों की हल्के हाथों से गोलाई में मालिश करें।

आंखों की चमक बढाने के लिए बाहरी नुस्खों के साथ ही जरूरी है कि आप विटामिन ए से भरपूर आहार लें।

आप इन छोटी बातें अपनाकर आप बना सकती हैं अपनी आंखों को और भी खूबसूरत। फिर जब आपकी आंखें होंगी झील सी तो कौन इनमें डूबना नहीं चाहेगा।

Mixed Bag

Ifairer