1 of 1 parts

ब्रह्म मुहूर्त में लगा सकते हैं झाड़ू ? जानिए क्या है इससे जुड़े नियम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 Apr, 2024

ब्रह्म मुहूर्त में लगा सकते हैं झाड़ू ? जानिए क्या है इससे जुड़े नियम
ब्रह्म मुहूर्त का अपना एक महत्व होता है इस समय में उठने से व्यक्ति के जीवन का हर एक सपना साकार होता है। इस समय उठकर आपको ईश्वर की आराधना करनी चाहिए यह उत्तम माना जाता है क्योंकि इस दौरान वातावरण में सबसे ज्यादा सकारात्मक पाई जाती है। शास्त्रों में भी कई ऐसे काम बताए गए हैं जिन्हें ब्रह्म मुहूर्त के दौरान करने से व्यक्ति को जीवन में कई बड़े लाभ मिलते हैं। इसके अलावा ऐसे काम भी बताए गए हैं जिन्हें ब्रह्म मुहूर्त में करना बिल्कुल सही नहीं माना जाता है। सनातन धर्म में ब्रह्म मुहूर्त को लेकर महत्वपूर्ण और पवित्र समय माना गया है, जो सदा किस मुहूर्त में उठकर भगवान की आराधना करते हैं उनका जीवन सतारात्मकता से भरा रहता है और परिणाम अच्छे आते हैं।

कब होता है ब्रह्म मुहूर्त का समय
ब्रह्म मुहूर्त का अर्थ होता है परमात्मा इसलिए यह परमात्मा का समय माना जाता है सुबह 4:00 बजे से 5:30 बजे के समय में ब्रह्म मुहूर्त होता है। ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से देखा जाए तो इस समय को बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त में तम और रजोगुण की मात्रा कम हो जाती है, इस समय सत्व गुण का प्रभाव अधिक रहता है इसमें व्यक्ति का जीवन और मन शांत रहता है।

कब की जाती है साफ सफाई
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि देखा जाए तो ब्रह्म मुहूर्त में झाड़ू लगाना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त में सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। ऐसे में यदि ग्रहणी घर में झाड़ू लगाती है, तो इसे सकारात्मक ऊर्जा नकारात्मकता में बदल जाती है और व्यक्ति का जीवन कष्टों से भरा रहता है।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


Brahma Muhurta, Can one use broom in Brahma Muhurta! Know what are the rules related to this

Mixed Bag

Ifairer