1 of 1 parts

सिर्फ खाने के काम नहीं आती लौकी, स्किन की व्याधियों को दूर करता है इसका रस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 Oct, 2023

सिर्फ खाने
के काम नहीं आती लौकी, स्किन की व्याधियों को दूर करता है इसका रस
जब भी कभी हरी सब्जियों का जिक्र होता हैं तो सबसे पहला नाम लौकी का आता हैं जो सस्ती होने के साथ ही बहुत फायदेमंद भी हैं। लौकी का सेवन लोग कई तरीकों से करते हैं जो सेहत के साथ ही स्किन को भी अंदरूनी फायदा पहुंचाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी के रस को त्वचा पर इस्तेमाल भी किया जा सकता हैं जिससे स्किन पर गजब के फायदे देखने को मिलते हैं। लौकी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण मौजूद रहते हैं, जिसके चलते स्किन केयर में लौकी के रस का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि त्वचा को लौकी के रस के क्या-क्या फायदे होते हैं और कैसे स्किन केयर के लिए लौकी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

एक्ने
की समस्या के लिए

जिन लोगों को एक्ने का इलाज नहीं मिलता वो विभिन्न प्रकार क्रीमों पर पैसा खर्च करते हैं। जबकि इसका इलाज आपके अपने घर में ही उपलब्ध है जहाँ आपको बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। हम सब्जी के रूप में लौकी का उपयोग करते हैं। इसी लौकी के रस को आपको इस्तेमाल करना है। इसके रस को गुलाब जल में मिलाएं और जहाँ पर एक्ने है वहाँ पर उसे हल्के-हल्के स्पर्श के साथ लगाएं। आप चाहें तो इसके लिए रुई का इस्तेमाल कर सकती हैं।

त्वचा की मुरझाहट कम करने के लिए


कई विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर लौकी का रस त्वचा की डलनेस दूर करने में भी कारगर होता है। इसके लिए लौकी के रस को स्प्रे बॉटल में भर लें और हर रोज टोनर की तरह इसका इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे और आपका चेहरा निखरा और खूबसूरत दिखने लगेगा।

दाग-
धब्बे दूर करने के लिए

यदि आपकी त्वचा पर कहीं पर भी कोई दाग-धब्बा है और आप उसे दूर करने का उपाय ढूंढ़ रहे हैं तो आपको लौकी का दामन थामना चाहिए। इन्हें दूर करने के लिए लौकी का रस सबसे कारगर उपाय है। लौकी के रस को त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ होती है और दाग-धब्बे कम होने लगते हैं। आप चाहें तो लौकी के रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं या हल्दी में मिलाकर चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा सकते हैं।

त्वचा
को कोमल बनाने के लिए

लौकी का जूस ब्लड को प्यूरीफाई कर त्वचा को कोमल और चिकना बनाने में मदद करता है। यह अंदर से शरीर की सफाई करता है जिससे त्वचा भी क्लीन रहती है। एक चम्मच बेसन में दही, खीरा और लौकी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। आपकी स्किन मक्खन की तरह मुलायम हो जाएगी।
पिंपल्स और मुंहासों के लिए

यह छिद्रों से तेल के स्राव को संतुलित करता है जो बदले में मुंहासे और ब्रेकआउट को कम करता है। अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए आप इसके जूस को किसी कॉटन पैड से मुहांसों में सीधे लगाएं और 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए रखें। 15 मिनट बाद चेहरा पानी से अच्छी तरह से धो लें। लौकी जूस का हफ्ते में कम से कम तीन दिन मुहांसों में इस्तेमाल करने से बहुत जल्द ही इस समस्या से निजात मिलता है और त्वचा में ग्लो आ जाता है।

आंखों की पफीनेस के लिए

लौकी के रस में मौजूद कूलिंग इफेक्ट आंखों की पफीनेस कम करने में भी मददगार होता है। इसके लिए लौकी के रस को कॉटन की मदद से पफीनेस वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इसके अलावा आप लौकी की स्लाइस और कद्दूकस की हुई लौकी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


cures

Mixed Bag

Ifairer