1 of 1 parts

ब्यूटी से ब्यूटीफुल कैरियर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Jan, 2013

ब्यूटी से ब्यूटीफुल कैरियर
जैसेजैसे खूबसूरती को लेकर लोगों में जागरूकता बढती जा रही है वैसे ही इस फील्ड में व्यपार सैक्टर व जॉब सैक्टर दोनों में नई संभावनाएं भी इजात हुई हैं। तो आइए जानते हैं इस क्षेत्र में किस तरह खूबसूरत कैरियर बनाया जाए। इस फील्ड में विभिन्न ब्यूटी इंчस्ट्टयूट्स में टीचिंग जौब भी उपलब्ध होती हैं। पहले इस फील्ड में वेतन बहुत कम मिलता था, परंतु अब बडे संस्थानों में और विशेष रूप से विशेष योग्यता प्राप्त लोगों को अच्छा वेतन मिल रहा है। ऎसे स्थानों पर ब्यूटी थेरैपिस्ट 10 से 15 तक कमा लेती हैं। कई बडी कम्पनियों में तो मैनेजर को कन्वेंस की सुविधा भी मिलती है। इस फील्ड में स्कोप भी आए दिन बढ रहे हैं और वेतन भी।

इस फील्ड में काम करने के लिए कुछ सुझाव
महिला या लडकियां जो इस फील्ड में जॉब करना चाहती हैं उनके लिए सबसे पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि वे गलत लोगों के चक्कर में ना पडें। ऎसे लोगों की पहली पहचान यह होती है कि वे आप की योग्यता से अधिक महत्व आप की खूबसूरती और व्यक्तित्व को देते हैं। कभी भी योग्यता से बहुत अधिक पैसा मिलने के लालच में ना आएं। अगर कहीं किसी गडबड की आशंका हो तो उस बारे में साफसाफ पूछने में क्या बुरा है। इस फील्ड में कुछ लोग बोल्ड और ब्यूटीफुल लडकियों की मांग करते हैं वहां गडबड हो सकती है। अत: सबसे पहले बेहतर है कि जहां भी इंटरव्यू देने जाएं वहां की रेपूटेशन के बारे में खूब अच्छी तरह से जांचपडताल कर लें।

आजकल ब्यूटी ट्रीटमैंट केवल बाल काटने या वैчक्ंसग, मैनीक्योर, पैडीक्योर, फेशियल तक ही सीमित नहीं रहे। इस में अनेक प्रकार के ऑप्शन हैं जैसे स्किन की अनके प्रकार की परेशानियां के उपचार, विभिन्न आधुनिक मशीनों के प्रयोग, अनेक प्रकार के हेयरकट, कलरिंग, और केशविन्यास बॉडी केयर में विभिन्न प्रकार की मसाजें, स्लिमिंलग मशीनों की जानकारी, डाइट और न्यूट्रीशियन सम्बन्धी जानकारी, स्पा उपचार आदि बहुत कुछ हैं।

इस फील्ड में कैरियर बनाने की चाहत रखने वालों को सुझाव है कि दिलचस्पी और बजट के अनुसार यदि अधिक नहीं तो कम से कम एक विशेष क्षेत्र में तो स्पैशलाइजेशन अवश्य कर लें।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer