1 of 2 parts

गुलाबी रंगत कहीं खो ना जाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

गुलाबी रंगत कहीं खो ना जाएं
सौन्दर्य ईश्वर की देन है, पर उसे बनाए रखना अपना खुद का काम है। महिलाएं प्राचीनकाल से ही अपनी खूबसूरती के प्रति जागरूक रही हैं। स्किन के अलगअलग प्रकार पर ध्यान दिया जाएं और स्किन की देखभाल निम्नलिखित प्रकार से करनी चाहिए।

नहाने के बाद स्किन में नमी बरकरार रखने के लिए, आपको मौइश्चराइजर का प्रयोग करने की आवश्यकता होती है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक ऎसे मौइश्चराइजर का चुनाव करें, जो जोजोबा शिया बटर या कोकोआ औयल से युक्त हो।

अपने होंठों को चाटें नहीं, क्योंकि इससे आपके होंठ खुरदरे हो जाते हैं। लिप बाम का उपयोग नियमित रूप से करें। अपने होंठों पर एसपीएफ लिप बाम या पैट्रोलियम जैली का उपयोग करें।

कम चीनी और नमक वाला खाना लें। ताजा सब्जियां और फल खाएं।

औलिय स्किन है तो विटामिन बी5 सीरम का उपयोग कर सकती हैं, क्योंकि यह बहुत नमी प्रदान करने वाला होता है।

इस मौसम में एडियों में आसानी से दरारें आ जाती हैं। इस अवस्था से बचने के लिए हर रात फुट क्रीम या पैट्रोलियम जैली का यूज करें और पैरों में जुराबें पहन कर उन्हें गरम रखें।

अपने हाथों को सुरक्षित रखने के लिए बर्तन धोते या घर को साफ करते समय दस्ताने पहनें। सुबह और रात में विटामिन ई युक्त औयल का प्रयोग करें। रात में अपने हाथों पर विटामिन ए और डी युक्त क्रीम का गाढा लेप लगा सकती हैं, क्योंकि सोते समय यह आपकी स्किन पर सुरक्षात्मक सतह का निमार्ण करती है।

Mixed Bag

Ifairer