1 of 1 parts

खूबसूरत आंखों को आप क्या देती हैं!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

खूबसूरत आंखों को आप क्या देती हैं!
कहते हैं आंखों की भाषा जबान के मुकाबले ज्यादा असर करती हैं, वह मूक बोलती हैं लेकिन आंखें जबान से ज्यादा कहती हैं, बोलती हैं और समझाती हैं। आंखों ही आंखों में सब बातें हो जाती हैं। चाहे प्यार का इजहार हो या किसी और बात का, आंखों उसे व्यक्त कर ही देती हैं। आंखों की यह भाषा बच्चो, युवा और वृद्ध सभी समझते हैं। आंखें कुदरत का दिया एक नायाब तोहफा हैं, पर कुछ महिलाएं इन की कदर ना कर सदैव इन्हें टेक फोर ग्रांटेड लेती हैं और इन के लिए कुछ भी प्रयोग कर लेती हैं।वह विजुअल एक्यूटी जांच के द्वारा उन्हें चश्मे का नम्बर देदेते हैं। ऎसी महिलाओं के लिए यह समझ लेना जरूरी है कि यह दृष्टिदोष चेक करने का परफेक्ट तरीका नहीं है। यही नहीं, कम्प्यूटर आई टेस्टग को भी परफेक्ट नहीं माना जा सकता, क्योंकि इस में चश्मे का जो नम्बर आता है, जरूरी नहीं कि वह पूरी तरह सही हो, गलत नम्बर का चश्मा पहनना आंखों के लिए घातक साबित हो सकता है। इसलिए ऎसा करने से बचें। आंखों को दिन में 2 बार से ज्यादा ना धोएं।

मौसम में परिवर्तन आने के साथ-साथ कुछ महिलाओं की आंखों में पानी आता है, आंखें लाल होजाती हैं ऎसा हो तो अपनी मरजी से कोई दवा ना डालें, क्योंकि इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। वेहतर यही है कि तुरंत नेत्र विशेषज्ञ से सम्पर्क करें।

अगर आप की नजर कमजोर है तो डॉक्टर की सलाह के बिना गुलाबजल नहीं डालें। किचन में काम करते समय या सफाई करते हुए आंखों में खुजली हो तो हाथों से खुजली ना करें, क्योंकि इस से हाथों पर लगी धूलमिट्टी या कीटाणु आंखों के अन्दर प्रवेश कर जाएंगे, जिस से एलर्जी या इन्फेक्शन होने का भय रहता है।

सौन्दर्य
आंखों की खूबसूरती बढाने हेतु आई मेकअप जरूरी है। पर जो भी प्रोडक्ट यूज करें, वे सभी अच्छी कम्पनी के होने चाहिए। घटिया प्रसाधन आंखों के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

काजल से आंखें कजरारी व अधिक सेक्सी दिखती हैं। लेकिन इसे लगाते समय पूरी सावधानी बरतें, लेकिन इसे लगाते समय पूरी सावधानी बरतें, कुछ महिलाएं हाथों से काजल लगा लेती हैं। यदि हाथ भलीभांति साफ ना हों तो इन पर लगे कीटाणु आंखों में प्रवेश कर के इन्हें अंदरूनी तौर पर नुकसान पहुंचा सकते हैं इस का विशेष ध्यान रखें।

आईशैडो भिन्न-भिन्न रंगों के लगा सकती हैं। दिन में हल्के रंग व रात में गहरे रंगों का प्रयोग करें।

मसकारा लगाने से आंखें बडी खूबसूरत व चमकदार दिखती हैं। सामान्यतया यह काले रंग का ही लगाया जाता है लेकिन चाहें तो कर्ली भी सकती हैं।

आई मेकअप को हटाना बहुत जरूरी है, वरना यह आंखों को हानि पहुंचा सकता है कुछ महिलाएं इसके लिए पानी में रूई भिगो कर इसे साफ करती हैं पर ऎसा करना ठीक नहीं होता है।

Mixed Bag

Ifairer