1 of 1 parts

Anger Management Tips: स्ट्रांग रिलेशनशिप तोड़ सकता है गुस्सा, वक्त रहते करें कंट्रोल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Mar, 2024

Anger Management Tips: स्ट्रांग रिलेशनशिप तोड़ सकता है गुस्सा, वक्त रहते करें कंट्रोल
बहुत ऐसे लोग होते हैं जिन्हें बेहद गुस्सा आता है लेकिन वह यह नहीं सोचते हैं कि उनके इस गुस्से से कितना नुकसान हो सकता है। खासकर रिलेशनशिप की बात कर रहे हैं जो छोटी से छोटी बात पर भी दूरियां जल्दी बढ़ने लग जाती हैं। अगर आप भी बहुत ज्यादा गुस्सा करते हैं तो इस तरह से चीज बिगड़ जाती है और इसका असर आपके रिलेशनशिप पर भी पड़ता है। जैसे हम अपनी रोजाना जिंदगी में हंसते हैं रोते हैं बुरा फील करते हैं इन सब का हिस्सा यानी कि एक इमोशन गुस्सा भी है। गुस्सैल स्वभाव हमारी प्रोफेशनल लाइफ के लिए तो एक बार के लिए चल जाता है लेकिन पर्सनल लाइफ उथल-पुथल हो जाती है। आपका गुस्सा आपके चेहरे से गहरे रिश्ते को भी तोड़ देगा इसलिए वक्त रहते संभाले।

उल्टी गिनती शुरू
अगर आपको भी बेहद गुस्सा आता है, तो इसे कंट्रोल करने के लिए बेहतर तरीका यह है कि आप 10 या फिर 100 से उल्टी गिनती करना शुरू कर दीजिए। वैसे तो यह सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह तरीका बेहद कारगर है कितना भी कुछ साल व्यक्ति क्यों ना हो वह जल्द ही नॉर्मल और शांत हो जाता है।

गहरी सांसे लें
जब भी गुस्सा आता है तो दिल की धड़कन तेज हो जाती है सांस ऊपर नीचे होने लगती है ऐसे में नॉर्मल होने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इस तरह से आपको गहरी सांस लेना है और छोड़ना है। आप इस तकनीक को डेली रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

ध्यान भटकाएं
जब भी व्यक्ति को गुस्सा आता है तो आप गुस्से की वजह से ध्यान भटका कर किसी अच्छी चीजों में लगा दीजिए। इस तरह से धीरे-धीरे गुस्सा अपने आप ही ठंडा होने लग जाता है।

शारीरिक व्यायाम जरूरी
वैसे तो यह बेहद अजीब लगेगा लेकिन यह तरीका बेहद कारगर है। आप डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल कर लीजिए इससे आपका मेंटल हेल्थ स्ट्रांग रहता है। इस तरह से गुस्सा भी काम आता है और आप खुश मिजाज रहते हैं।

#लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत


Anger Management Tips, relationship, Strong relationship can break angry, control control in time

Mixed Bag

Ifairer