1 of 1 parts

गंभीर बीमारियों से पीड़ित 40 प्रतिशत लोगों में होती है आत्महत्या करने की प्रवृति!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Oct, 2023

गंभीर बीमारियों से पीड़ित 40 प्रतिशत लोगों में होती है आत्महत्या करने की प्रवृति!
लखनऊ। एक शोध से यह बात सामने आई है कि मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित, या हाल ही में बड़ी सर्जरी कराने वाले मरीजों में उन लोगों की तुलना में आत्महत्या करने की 40 प्रतिशत संभावना होती है जो बीमार नहीं हैं।

इस शोध को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि पुरानी बीमारियों से पीड़ित या बड़ी सर्जरी के बाद स्वस्थ हो रहे मरीजों की अचानक मौत का संभावित मानसिक बीमारी से संबंध होता है और ऐसे मरीज मरने से पहले संकेत देते हैं।

केजीएमयू में मनोचिकित्सा विभाग के वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ आदर्श त्रिपाठी ने कहा, यदि आप संकेतों को पहचानते हैं, तो मौतों को टाला जा सकता है।

उन्होंने कहा, हमारे ओपीडी में आने वाले ऐसे मरीजों को उनके उपचार करने वाले डॉक्टरों द्वारा रेफर किया जाता है और यहां तक कि उनके परिवार द्वारा भी समान अनुपात में लाया जाता है, जब वे किसी मानसिक समस्या को महसूस करने में सक्षम होते हैं। ये मरीज हमारे आसपास और यहां तक कि हमारे घरों में भी हो सकते हैं।

कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड हॉस्पिटल (केएसएसएससीआईएच) के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला ने कहा, पुरानी बीमारियों से पीड़ित अधिकांश लोग शुरू में पूछते हैं कि उपचार का नतीजा क्या होगा और वे इलाज से बच पाएंगे या नहीं।

केजीएमयू के एक योग्य मनोचिकित्सक और बलरामपुर अस्पताल के मनोचिकित्सा विभाग में वरिष्ठ सलाहकार रह चुके डॉ. शुक्ला ने कहा, एक सप्ताह में कम से कम एक या दो ऐसे मरीज अस्पताल की ओपीडी में आते थे, और मैं यह कह सकता हूं कि शुरुआती दिनों में हस्तक्षेप, 90 प्रतिशत से अधिक अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं। केएसएसएससीआईएच में भी, मरीज उपचार के परिणाम के बारे में पूछते हैं। हम उनके डर के पीछे के कारण की पहचान करते हैं और उन्हें उपचार के लिए प्रेरित करते हैं।

डॉ. त्रिपाठी ने कहा, पुरानी बीमारियां व्यक्ति को आगे के जीवन के बारे में आशंकित कर देती हैं। डिप्रेशन के जैविक कारण भी होते हैं। चिकित्सकीय रूप से, उच्च शर्करा के साथ, शरीर एक सेलुलर टोक्सिन छोड़ता है और जो लंबे समय में, अन्य महत्वपूर्ण अंगों के साथ-साथ मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। ये टोक्सिन मानसिक बीमारी का कारण बनते हैं।

उन्होंने कहा, मानसिक विकार ज्यादातर दर्द पैदा करने वाली बीमारियों या ऐसी बीमारियों से जुड़े होते हैं जिनमें उच्च मृत्यु दर की सूचना मिलती है, उदाहरण के लिए कैंसर। चिकित्सा विज्ञान में प्रगति के बावजूद लोग सोचते हैं कि अब यह अंत है। शीघ्र पता लगाने और उपचार से जीवित रहने की दर बढ़ जाती है लेकिन कई मामलों में, दवा के रूप में उपयोग किया जाने वाला टोक्सिन कोशिकाओं को प्रभावित करता है। मरीजों को भूलने की बीमारी भी हो सकती है।

हेल्थसिटी अस्पताल के निदेशक और एक प्रख्यात संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जन डॉ. संदीप कपूर ने कहा, पुरानी बीमारियों में से एक गठिया है। जब कोई मरीज लंबे समय तक इस बीमारी को नजरअंदाज करता है और अत्यधिक दर्द के कारण अपने कमरे के अंदर भी चलने-फिरने की क्षमता खो देता है, तो वह अक्सर जीवन के बारे में नकारात्मक सोचता है।

मानसिक बीमारी का कारण बनने वाले कारणों की दूसरी श्रेणी दुर्घटनाओं से संबंधित है, जहां रोगी को बड़ी चोट लगती है, जिससे उनका जीवन बदल जाता है। यदि वे पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित हैं या उन्हें दुर्घटना से पहले अपनाई गई दिनचर्या को छोड़ना पड़ता है, तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

डॉ. आदर्श त्रिपाठी ने कहा कि अवसाद का मरीज सबसे पहला संकेत व्यवहार में बदलाव देता है, जहां वे सामाजिक जीवन से दूर हो सकते हैं या चीजों को अधिक भावनात्मक तरीके से व्यक्त करना शुरू कर सकते हैं। वे परिवार के साथ दैनिक जीवन में अपनी भागीदारी कम कर सकते हैं या चीजों पर अत्यधिक प्रतिक्रिया कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


suicidal

Mixed Bag

Ifairer