केएल राहुल के लिए टेस्ट में विकेटकीपिंग करना रोमांचक चुनौती: राहुल द्रविड़

By: Team Aapkisaheli | Posted: 25 Dec, 2023

केएल राहुल के लिए टेस्ट में विकेटकीपिंग करना रोमांचक चुनौती: राहुल द्रविड़
सेंचुरियन। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले, एक सवाल जिसने हर किसी को अनुमान लगाने पर मजबूर कर दिया है कि विकेटकीपर की जगह कौन लेगा। इशान किशन के व्यक्तिगत कारणों से श्रृंखला से हटने के बाद, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने लगभग पुष्टि कर दी है कि 26 दिसंबर को सुपरस्पोर्ट पार्क में बॉक्सिंग डे टेस्ट शुरू होने पर केएल राहुल विकेटकीपर हो सकते हैं।

द्रविड़ ने प्री-सीरीज़ प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, यह एक रोमांचक चुनौती है और यह निश्चित रूप से उनके लिए कुछ अलग करने का अवसर है। जाहिर तौर पर ईशान (किशन) के उपलब्ध नहीं होने के कारण मौका मिला। हमारे पास कुछ कीपर हैं जिन्हें हम चुन सकते हैं। राहुल निश्चित रूप से उनमें से एक हैं। हमारे पास है उनके साथ इस पर चर्चा हुई और वह बहुत आश्वस्त हैं। वह इसे आगे बढ़ाने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

यदि राहुल वास्तव में पहले टेस्ट के लिए दस्ताने पहनते हैं, तो यह दूसरी बार होगा जब वह प्रथम श्रेणी मैच में विकेटकीपर होंगे। भारत के पास केएस भरत के रूप में एक विकेटकीपर-बल्लेबाज भी है, जिसने इस साल पांच टेस्ट खेले, लेकिन द्रविड़ के शब्दों के अनुसार, राहुल सेंचुरियन में कीपिंग ग्लव्स पहन सकते हैं।

द्रविड़ ने हाल ही में एकदिवसीय क्रिकेट में राहुल द्वारा आत्मविश्वास के साथ कीपिंग की जिम्मेदारी निभाने की ओर भी इशारा किया, जिससे टीम के थिंक-टैंक को उन पर टेस्ट क्रिकेट में ग्लव्स के साथ उसी सफलता को दोहराने का विश्वास मिलता है। हम समझते हैं कि यह संभवतः ऐसा कुछ नहीं है जो उसने अक्सर किया है। वह 50 ओवर के क्रिकेट में नियमित रूप से ऐसा कर रहे हैं। इसलिए, 50 ओवर खेलना और फिर पूरे दिन बल्लेबाजी करना निश्चित रूप से कठिन है; यह आपके शरीर से बहुत कुछ छीन सकता है।

उन्होंने अच्छी तैयारी की है, पिछले 5-6 महीनों में उन्होंने काफी कीपिंग की है, भले ही यह सफेद गेंद प्रारूप में हो। लेकिन यह उनके लिए एक नई और रोमांचक चुनौती भी होगी, मुझे लगता है कि यहां एक और बात यह है कि स्पिन गेंदबाजी उतनी ज्यादा नहीं होने वाली है।

शायद यहाँ स्पिन की तुलना में तेज़ गेंदबाज़ी अधिक है, इसलिए इससे उन्हें उस भूमिका में थोड़ी आसानी होगी। लेकिन हम देखेंगे कि यह कैसे घटित होता है। यह हमारे लिए अच्छा है कि उसके जैसा कोई व्यक्ति है और वह हमें जो विकल्प प्रदान करता है। बल्ले के साथ उनकी क्षमता कुछ ऐसी होगी जो वास्तव में उपयोगी होगी और देखते हैं कि दस्ताने के साथ यह कैसी होती है। उन्होंने एक दिवसीय क्रिकेट में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। यह सिर्फ इसे लंबे समय तक लाल गेंद वाले क्रिकेट में स्थानांतरित करने का सवाल है।

26 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने की भारत की खोज की शुरुआत भी होगी, एक ऐसा देश जहां वे जीत के बहुत करीब पहुंच गए थे, लेकिन बुरी तरह चूक गए। 2021/22 में, उनके पास तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त थी, लेकिन वे इसे गंवा बैठे और श्रृंखला 2-1 से हार गए।

यह श्रृंखला केवल दो मैचों की होने के कारण, भारत टेस्ट क्रिकेट में अपनी अंतिम सीमा जीतने की इच्छा में कोई चूक नहीं कर सकता। उन्होंने कहा, हम 1992 से दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रहे हैं और हमने यहां भी वास्तव में अच्छा क्रिकेट खेला है। हमने यहां टेस्ट मैच जीते हैं, कुछ ड्रॉ खेले हैं, लेकिन हम अभी तक यहां कोई सीरीज नहीं जीत पाए हैं।

एक-दो टेस्ट ऐसे थे जहां हमें लगा कि जीतने का मौका है, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सके। यह श्रृंखला बहुत छोटी होने के कारण, यदि हम श्रृंखला की अच्छी शुरुआत नहीं करते हैं तो वापसी के लिए बहुत कम समय मिलेगा।

द्रविड़ ने कहा, लेकिन हम पूरी श्रृंखला में बहुत अच्छा भुगतान करने की कोशिश करेंगे, हालांकि हमने अतीत में कुछ हिस्सों में अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे हमें कुछ आत्मविश्वास मिलता है कि हम इस तरह की परिस्थितियों में जीत सकते हैं और अच्छी क्रिकेट खेल सकते हैं। कोशिश दोनों टेस्ट में अच्छा खेलने की होगी और उम्मीद है कि सीरीज जीतेंगे।

भारत पांच महीने बाद टेस्ट खेल रहा है और द्रविड़ को लगता है कि अगर उन्हें बड़े रन बनाने हैं और महत्वपूर्ण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक हासिल करने हैं तो परिवर्तनीय उछाल के साथ-साथ विकेटों को ढेर में गिरने से रोकना उनके बल्लेबाजों के लिए मुकाबला करने के कारक होंगे।

हाल ही में, हमने देखा है कि बहुत अधिक उछाल और सीम मूवमेंट है, जिससे बल्लेबाजी के लिए यह थोड़ा कठिन हो जाता है। परिणाम-उन्मुख विकेट हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप खेल के एक चरण में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो आपको मैच में पीछे धकेल दिया जाता है। भले ही आप एक सत्र खो देते हैं, इसे बहुत बुरे तरीके से नहीं खोना चाहिए।

जैसे कि एक सत्र में छह-सात विकेट नहीं गिरने चाहिए और किसी को वापस लड़ना होगा और साझेदारी बनाने की कोशिश करनी होगी। लेकिन दक्षिण अफ्रीका में, आपको बल्ले से 50-60 अतिरिक्त रनों की आवश्यकता होती है और जो लोग लगातार विकेट गिरने के बावजूद अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, उनका मैच जीतने में बड़ा योगदान होगा।

--आईएएनएसये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...

क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार

सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7Home tips


Mixed Bag

Ifairer