विराट के \"वीरों\" के सामने 22 साल का इंतजार खत्म करने की चुनौती

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 , 2015

विराट के \
नई दिल्ली। विराट कोहली की अगुवाई में कल सोमवार को टीम इंडिया तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका रवाना होगी। कोहली के हाथों में युवा टीम की कमान है और वे सीरीज जीतकर खुद को साबित करना चाहेंगे। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट से संन्यास लेने के बाद कोहली को क्रिकेट के सबसे पुराने व लंबे फॉर्मेट के लिए टीम की कप्तानी मिली थी।

ऑस्ट्रेलिया के बाद कोहली ने बांग्लादेश दौरे पर हुए एकमात्र टेस्ट में कप्तानी की थी और बरसात के कारण इसका नतीजा ड्रा रहा। पहली बार पूर्ण टेस्ट सीरीज में कप्तानी संभालने जा रहे कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया जब श्रीलंका दौरे में उतरेगी तो उसका लक्ष्य 22 साल के लंबे अंतराल के बाद वहां टेस्ट सीरीज जीत हासिल करना होगा। भारत ने श्रीलंका में आखिरी बार 1993 में तीन टेस्ट की सीरीज मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में 1-0 से जीती थी। उसके बाद से भारत वहां कोई टेस्ट सीरीज जीत नहीं पाया। कोहली श्रीलंका में पहली बार टेस्ट खेलेंगे। मौजूदा टीम में से ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह, लेग स्पिनर अमित मिश्रा, विकेटकीपर रिदि्धमान साहा, तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और ओपनर मुरली विजय ही पिछले दौरे पर वहां खेले थे। आखिरी बार भारत ने 2010 में श्रीलंका का दौरा किया था और तब तीन टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी। भारत को छह अगस्त से कोलंबो में तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलना है। पहला टेस्ट 12 अगस्त से गाले में, दूसरा टेस्ट 20 अगस्त से कोलंबो में और तीसरा टेस्ट 28 अगस्त से कोलंबो में ही खेला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि भारत श्रीलंका के टेस्ट संबंध 1982-83 में शुरू हुए थे और भारत ने पहली बार 1985 में श्रीलंका का दौरा किया। तब भारत ने तीन टेस्ट की सीरीज 0-1 से गंवाई। भारतीय टीम 1993 में अजहरूद्दीन की कप्तानी में दूसरी बार श्रीलंका गई और उसने तीन टेस्ट की सीरीज 1-0 से जीत ली। भारत ने 1997 में श्रीलंका का अगला दौरा किया और दो टेस्टों की सीरीज में कोई नतीजा नहीं निकला। भारत ने 2001 में श्रीलंका दौरे में तीन टेस्ट की सीरीज 1-2 से गंवाई। उस समय कप्तान सौरव गांगुली थे। वर्ष 2008 में अनिल कुंबले की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका दौरे में तीन मैचों की सीरीज 1-2 से गंवा दी, जबकि 2010 में धोनी की कप्तानी में तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही। श्रीलंका ने तब पहला टेस्ट 10 विकेट से जीता, दूसरा टेस्ट ड्रा रहा और भारत ने तीसरा टेस्ट पांच विकेट से जीता। वैसे ओवरऑल दोनों देशों के बीच आज तक 35 टेस्ट खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 14 व श्रीलंका ने छह जीते, जबकि 15 ड्रा रहे।

Mixed Bag

Ifairer